Thursday, July 18, 2024
DELHI/NCR

अक्षरधाम मंदिर में नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम का भव्य आयोजन

अंतर्राष्ट्रीयनशा मुक्ति दिवस पर सभी नशा मुक्त रहने का संकल्प लें – मंत्री श्री रामदास आठवले 

Report by: Pragya Jha, National Khabar

26 जून, 2024, नई दिल्ली 

स्वामिनारायण अक्षरधाम मंदिर, नई दिल्ली में “हग्स लाइफ होलिस्टिक ड्रग डी-एडिक्शन रिहैबिलिटेशन सेंटर एंड कंसल्टेशन एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट” द्वारा ‘ड्रग एडिक्शन रिफॉर्म एंड रिहैबिलिटेशन’ पर एक शानदार सेमिनार का आयोजन किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपसथित थे। मंत्रालय के विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, पुलिस और नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो, मीडिया और अन्य सामाजिक कार्यकर्ता, मानसिक स्वास्थ्य संगठन और छात्र इस कार्यक्रम के द्वारा नशीले पदार्थों के सेवन और अवैध तस्करी के अभिशाप से निपटने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने में शामिल हुए।

कार्यक्रम के सह आयोजक तेजेंद्र सिंह (प्रेरक वक्ता और स्वास्थ्य मार्गदर्शक) ने  इस कार्यक्रम के लिए अक्षरधाम मंदिर परिसर को  चुनने के पीछे का रहस्य बताया। उन्होंने कहा, “अपने जीवनकाल में भगवान स्वामिनारायण ने 3,000 साधुओं को गांवों में भ्रमण करने के लिए प्रेरित किया, जहां उन्होंने लोगों को व्यसन छोड़ने के लिए परामर्श दिया। प्रमुख स्वामी महाराज (1921-2016) ने इस आंदोलन को आधुनिक युग में भी जारी रखा। उनके प्रयासों से भारत और दुनिया भर में लाखों लोग व्यसन मुक्त जीवन जीने के लिए प्रेरित हुए। अपने जीवनकाल में प्रमुख स्वामी महाराज ने दुनिया भर में 40 लाख से अधिक लोगों को व्यसन छोड़ने के लिए प्रेरित किया। इनमें उद्यमी, विश्व नेता, शोध वैज्ञानिक, किसान और आदिवासी समुदाय शामिल थे। पूरे विश्व में अक्षरधाम (BAPS) संस्था नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रही है। 

सभी उपस्थित महानुभावों और गणमान्य व्यक्तियों ने ‘नशा मुक्ति दिवस’   इस क्षेत्र में प्रमुख स्वामी महाराज के अथक प्रयासों को श्रद्धांजलि दी।” 

अक्षरधाम मंदिर की एक स्वयंसेविका  मीरा सोंडागर ने कहा, “आज, BAPS के अध्यक्ष और गुरु महंत स्वामी महाराज असंख्य लोगों को व्यसन की बेड़ियों से दूर रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अक्षरधाम संस्था का नशा मुक्ति कार्यक्रम अब स्कूलों पर भी ध्यान देता है। BAPS के बालमण्डल के सदस्यों ने अन्य किशोरों को गुटखा और धूम्रपान से दूर रहने या छोड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए अनेक बार स्कूलों का दौरा किया है।” 

कार्यक्रम की शुरुआत शाम 5 बजे प्रार्थना से हुई। मुरादाबाद, यूपी के स्कूलों के बच्चों ने “नशे की लत कैसे हमारे जीवन को नष्ट कर सकती है और इससे कैसे उबरें” विषय पर एक नाटक प्रस्तुत किया। 

कार्यक्रम में दिल्ली के नारकोटिक्स आयुक्त श्री दिनेश बौद्ध जी मंचीय अतिथि और मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने आयोजकों को धन्यवाद देते हुए सभा को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने सरकार और BAPS जैसे अन्य संगठनों द्वारा किए गए नारकोटिक्स विजन, ड्रग पॉलिसी, पुनर्वास और नशा मुक्ति प्रयासों को उजागर किया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में हर साल 70,000 से 80,000 लोग नशे की लत के कारण मरते हैं। उन्होंने 26 जून को “नशे की लत और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस” के रूप में मनाने के महत्व पर जोर दिया और उपस्थित लोगों से यह प्रतिज्ञा करने का आग्रह किया कि “हम नशे की लत से बचेंगे और दूसरों को भी ऐसा करने में मदद करेंगे।” 

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय सचिव और भाजपा आंध्र के पूर्व सह-प्रभारी सुनील देवधर जी ने नशा मुक्त भारत के साथ-साथ स्वच्छता, डिजिटल लेन-देन, योगाभ्यास, वोकल फॉर लोकल, बाजरा उपभोग और जैविक खेती सहित विभिन्न पहलों पर जोर दिया।

मंच अतिथि राजीव चंद्र शर्मा, वाणिज्य विभाग में कार्यालय प्रबंधन में पूर्व एसोसिएट प्रोफेसर, एस.डी. कॉलेज, अंबाला कैंट; विजय सिंह चौहान, आर्थोपेडिक सर्जन चेयरमैन प्रकाश अस्पताल और सुमित जिदानी, प्रशासनिक अधिकारी, दिल्ली सरकार ने संक्षेप में कहा कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता केवल व्यक्तियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह परिवार, समाज, समुदाय और अंततः राष्ट्र और पूरे विश्व को प्रभावित करती है।

माननीय मुख्य अतिथि, श्री रामदास बंधु आठवले जी, (सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के अध्यक्ष) ने नशा मुक्ति के साथ सड़क निर्माण, हवाई अड्डों के उन्नयन और रोजगार जैसे विकास के क्षेत्र में पीएम के प्रभावशाली कार्यों के बारे में बात की। उन्होंने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 25 करोड़ लोगों के उत्थान के लिए सरकार के उत्कृष्ट कार्यों की भी प्रशंसा की।

रचना वशिष्ठ (समाज सुधारक और कार्यकर्ता) ने अपने आभार दर्शन भाषण के साथ कार्यक्रम का समापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *