Friday, June 14, 2024
National

अब ITI और डिप्लोमा पास आउट भी बन सकते हैं अग्निवीर, अग्निपथ भर्ती नियमों में हुए बदलाव

Report: National Khabar

भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती रैली 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूपी, बिहार और झारखंड समेत विभिन्न प्रदेशों में भर्ती प्रक्रिया जारी है।
इस बार की अग्निवीर भर्ती में एक बड़ा बदलाव किया गया है। जिससे अब युवाओं को काफी फायदा हो सकता है। अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए आईटीआई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा होल्डर युवा भी अब आवेदन कर सकते हैं।


भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए योग्यता के मापदंड में बदलाव किये हैं। प्री स्किल्ड युवा भी अब अग्निवीर बन सकते हैं। आईटीआई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा होल्डर कैंडिडेट टेक्निकल ब्रांच के लिए आवेदन भर सकते हैं। इसका मकसद प्री स्किल्ड युवाओं को प्रोत्साहित करना और ट्रेनिंग में लगने वाले समय को भी कम करना है।
अग्निवीर भर्ती रैली 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी से जारी कर दिए गए हैं। सेना में भर्ती होने के इच्छा रखने वाले अविवाहित पुरुष कैंडिडेट 15 मार्च तक सेना की दी गई वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन भर सकते हैं।


अग्निवीर भर्ती चयन परीक्षा आने वाले 17 अप्रैल को होगी। इस बार सेना में पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी इसके बाद फिजिकल टेस्ट कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *