Wednesday, May 29, 2024
EDITORIAL

अमेरिका की जनता को बाइडेन-ट्रम्प नहीं आ रहे पसंद:बाइडेन को 67%, ट्रम्प को 57% लोग फिर राष्ट्रपति नहीं चाहते

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

अमेरिका में 8 नवंबर को मिड टर्म चुनाव के कारण राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इन चुनावों को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव का सेमीफाइनल बताया जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की साख भी दांव पर है। हालांकि, इसी बीच अमेरिकी जनता का एक बड़ा वर्ग 2024 के राष्ट्रपति चुनावों में इन दोनों ही नेताओं को शीर्ष पदों पर नहीं देखना चाहता है। अधिकांश अमेरिकी तीसरे विकल्प की तलाश में नज़र आ रहे हैं।

हार्वर्ड सीएपीए-हैरिस सर्वे में 67% लोगों का कहना है कि बाइडेन को चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। 33% ने उन्हें खराब राष्ट्रपति की लिस्ट में डाला है। दूसरी ओर 57% लोगों का कहना ये भी है कि ट्रम्प को अगला चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। हालांकि, बाइडेन और ट्रम्प सार्वजनिक रूप से बार-बार दोबारा राष्ट्रपति बनने की इच्छा जाहिर करते हुए कई बार नज़र आ चुके हैं।

डेमोक्रेटिक नेता डीन फिलिप्स का कहना है कि अब नई पीढ़ी को नेतृत्व करना चाहिए। 19 डेमोक्रेटिक सीनेटरों ने नेतृत्व के इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं दिया है। जबकि बाइडेन का कहना है कि मैं इस बार चुनाव लडूंगा। पार्टी का फैसला भी मेरी उम्मीदवारी के पक्ष में ही होगा।

उधर, मैरीलैंड के गवर्नर लैरी होगन ने कहा है कि रिपब्लिकन पार्टी के कई वोटर और अन्य अमेरिकी जनता की एक बड़ी तादाद इस जहरीली राजनीति से तंग आ गई है। अब वे एक नई दिशा की तलाश में हैं। हालांकि, ट्रम्प ने हाल ही में कहा है कि मैं पहले ही चुनाव लड़ने का फैसला ले चुका हूं, इसमें कोई किंतु-परंतु की गुंजाइश नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *