Thursday, July 18, 2024
NationalWest Bengal

आईआईटी खड़गपुर के छात्र की हत्या, दूसरी फोरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा!

नेशनल खबर डेस्क रिपोर्ट

लगभग दो साल पहले आईआईटी खड़गपुर के छात्र फैजान अहमद की हॉस्टल के कमरे में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। मामले में शुरुआती जांच में आत्महत्या का दावा किया गया था, लेकिन परिजनों ने फौरन खेल का संदेह जताया था। अब इस मामले में नया मोड़ सामने आया है।

कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर कराए गए दूसरी फोरेंसिक जांच में पाया गया है कि फैजान की हत्या कर दी गई थी।

फोरेंसिक विशेषज्ञ की रिपोर्ट के अनुसार, फैजान के गले पर गोली लगने का घाव और चाकू के वार के निशान पाए गए हैं। इस रिपोर्ट को मई 2024 में अदालत में पेश किया गया था।

यह घटना अक्टूबर 2022 की है, जब 23 वर्षीय फैजान, जो असम के तिनसुकिया का रहने वाला था और तीसरे वर्ष का मैकेनिकल इंजीनियरिंग का छात्र था, उसे लाला लाजपत राय हॉस्टल के एक कमरे में मृत पाया गया था। गौरतलब है कि यह कमरा उसे आवंटित कमरा नहीं था।

परिजनों का दावा है कि फैजान के साथ कैंपस में रैगिंग की गई थी। हालांकि शुरुआती जांच में पुलिस और संस्थान ने आत्महत्या की ही बात कही थी। परिजनों ने कोर्ट का रुख किया जिसके बाद मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर दूसरी पोस्टमार्टम कराई गई।

एसआईटी का नेतृत्व कर रहे एडीजी के जयरामन ने बताया कि उन्होंने जांच के निष्कर्ष हाईकोर्ट को सौंप दिए हैं। उन्होंने विस्तार से बताने से इनकार करते हुए कहा कि मामला विचाराधीन है।

फैजान के परिवार को न्याय दिलाने की मांग को लेकर फिर से जोर उठने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *