Sunday, April 14, 2024
National

ऑनलाइन गेमिंग: धन की लेनदेन और लत लगाने वाले खेलों पर लगेगी रोक

Report National Khabar

आनलाइन गेमिंग के लिए सख्त दिशानिर्देश तैयार कर रही है। इन नियमों के उल्लंघन पर सरकार के पास गेम रोकने का अधिकार होगा। इस गेमिंग में शर्त लगाकर धन का लेन-देन करने, खेलने वालों को उसकी लत लगाने और खेलने वालों को अंततः आर्थिक नुकसान पहुंचाने का षडयंत्र निहित होता है।


इस बाबत कई शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने नियमों को कड़ा करने का निर्णय लिया है। ऐसे गेम पर अब रोक लगेगी।इलेक्ट्रानिक्स और सूचना तकनीक मामलों के मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी है।
उन्होंने कहा, आनलाइन गेमिंग को लेकर पहली बार दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं। उसमें हम तीन तरह के गेम के लिए अनुमति नहीं देंगे। इसमें धन का लेन-देन पूरी तरह से रोका जाएगा, क्योंकि इन खेलों की वजह से सशर्त लेन-देन से खेलने वाले लोगों को नुकसान होती है।


हम उसे उसी तरह से संचालित करेंगे जैसे कि वेब 3 या अन्य किसी नई तकनीक को करते हैं। लेकिन यह भी ध्यान रखेंगे कि उससे देश के नागरिकों को कोई नुकसान न हो।
चंद्रशेखर ने पुणे में आयोजित ग्लोबल डीपीआइ समिट में कहा कि डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) से भारत और विश्व की डिजिटल गवर्नेस की रूपरेखा तैयार हो रही है। इससे विकास चाहने वाली आबादी की शक्ति को बढ़ाने वाली भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था का निर्माण होगा।
भारत में बीते पांच वर्षों में विभिन्न योजनाओं के तहत 400 अरब डालर (करीब 33 लाख करोड़ रुपये) की राशि सरकार से नागरिकों को दी गई है। इसमें कोई गड़बड़ी और भ्रष्टाचार नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *