Friday, June 14, 2024
HEALTH

गहरी नींद में खलल डालते हैं जंक फूड जैसे आहार

Report: National Khabar

जंक फूड कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जनक है। शोधकर्ताओं ने एक ताजा अध्ययन में बताया है कि कैसे जंक फूड जैसे अस्वास्थ्यकर आहार हमारी गहरी नींद की गुणवत्ता पर असर डालते हैं। गहरी नींद.. नींद का तीसरा चरण है जो स्मृति, मांसपेशियों की वृद्धि और प्रतिरक्ष जैसे कई आवश्यक कार्यों में सहायक है।


स्वीडन में उप्सला यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने विश्लेषण किया कि कैसे जंक फूड नींद को प्रभावित करता है। शोध टीम ने इसे समझने के लिए स्वस्थ प्रतिभागियों को अनियमित क्रम में अस्वास्थ्यकर और स्वस्थ आहार का सेवन कराया।


हाल ही में ओबेसिटी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि जंक फूड खाने के बाद स्वस्थ आहार का पालन करने वालों की तुलना में प्रतिभागियों की गहरी नींद की गुणवत्ता खराब हो गई। उप्साला यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर जोनाथन सेडनैंस ने कहा कि खराब आहार और खराब नींद दोनों ही कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ाते हैं।
अध्ययन के दो सत्रों में कुल 15 स्वस्थ सामान्य वजन वाले युवकों ने भाग लिया। प्रतिभागियों में पहले उनके नींद की आदतों जैसे पहलुओं की जांच की गई कि वह सामान्य थी या अनुशंसित सीमा हर रात सात से नौ घंटे के भीतर थी।
प्रतिभागियों को बेतरतीब ढंग से स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर आहार एक सप्ताह तक दिए गए। विश्लेषण में पाया गया कि अस्वास्थ्यकर भोजन करने पर प्रतिभागियों ने गहरी नींद न आने की शिकायत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *