Monday, July 15, 2024
DELHI/NCR

गुरुग्राम में फिर हुई सिक्योरिटी गार्ड के साथ अभद्रता।

रिपोर्ट: प्रज्ञा झा

नोएडा के बाद गुरुग्राम से भी सिक्योरिटी गार्ड के साथ मारपीट और अभद्रता का एक वीडियो वायरल हो रहा है । सोशल मीडिया पर इस वीडियो को काफी तेजी से लोगों द्वारा देखा जा रहा है । आजकल हमारे देश में यह सारी चीजें काफी आम होती जा रही हैं । सिक्योरिटी गार्ड के साथ इस तरीके की अभद्रता का वीडियो हर रोज सामने आता रहता है। कभी कोई वकील तो कभी कोई बड़े पोस्ट पर बैठा हुआ धन्ना सेठ सुरक्षाकर्मी की छोटी-छोटी गलतियों के कारण उन्हें यह सारी चीजें झेलनी पड़ती हैं।


क्या था पूरा मामला
ये घटना गुरुग्राम के सेक्टर – 50 में स्थित निर्वाणा कंट्री के द क्लोज नॉर्थ अपार्टमेंट की है। दरसल जिस व्यक्ति ने सिक्योरिटी गार्ड को थप्पड़ मारे उसकी पहचान वरुण नाम से की जा रही है। और जिस सिक्योरिटी गार्ड को थप्पड़ मारे उसकी पहचान अशोक कुमार के तौर पर हुई है। जानकारी के मुताबिक वरुण लिफ्ट से 14वें फ्लोर से नीचे आ रहे थे तभी किसी कारणवश लिफ्ट बीच में ही रुक गई लिफ्ट में लगे इंटरकॉम के जरिए वरुण ने इस चीज की खबर अशोक कुमार को दी । अशोक लिफ्ट ठीक करने वाले को लेकर पहुंचे और वहां वरुण को निकालने में करीबन 5 मिनट से ज्यादा का समय लग गया।जिसके बाद गुस्साए वरुण ने सिक्योरिटी गार्ड अशोक कुमार पर थप्पड़ बरसाए और गाली गलौज करनी शुरू कर दी। इस घटना के बाद आरोपी वरुण के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई ।जिसके बाद वरुण को हिरासत में लिया गया फिलहाल वरुण को बेल मिल चुकी है


नोएडा से भी आया था ऐसा मामला
दरअसल हाल ही में नोएडा से भी इसी तरीके का एक मामला सामने आया था जिसमें 1 महिला गेट खोलने में देरी होने पर सिक्योरिटी गार्ड के साथ बदतमीजी करते और गाली गलौज करते नजर आई थी इस महिला की पहचान भव्या रॉय के तौर पर की गई थी और यह पेशे से वकील है जिसके बाद उस मामले का पता चलते ही पुलिस वहां पहुंची और भव्य को अरेस्ट कर लिया गया फिलहाल भव्या को बेल मिल चुकी है।


ऐसा करने पर कितनी सजा का प्रावधान है।
धारा 323: – अगर कोई अपनी मर्जी से किसीको चोट और किसको प्रताड़ित करता है तो उसे 1 साल की हिरासत और 1 हजार रुपए जुर्माना लगाया जा सकता है या फिर दोनो भी किया जा सकता है।
धारा 506:- अगर कोई किसीको आपराधिक धमकी देता है तो उसे 2 साल की कैद और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।


थप्पड़ मारने ,और गाली देने पर कितनी सजा ?
गुरुग्राम से पहले नोएडा से भी एक ऐसा मामला सामने आया था जिसमे की भव्य रॉय नाम की एक महिला का एक विडियो वायरल हुआ जिसमे वो सिक्योरिटी गार्ड के गेट लेट से खोलने पर भड़क गई और उससे अभद्र तरह से गालियां देने लगी जिसके बाद पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई और महिला पर 5 धाराओं के मुताबिक मुकदमा चला जिसके बाद उसे बेल मिल गई ।ये धाराएं है 323,506 और 153(A), 504,505।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *