Monday, July 15, 2024
HEALTH

तंबाकू से नुकसान की चेतावनी ओटीटी पर भी दिखाना अनिवार्य

रिपोर्ट: नेशनल ख़बर

ओवर द टाप यानी ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों में अब तंबाकू से होने वाले नुकसान की चेतावनी दिखाना अनिवार्य होगा। ऐस करने वाला भारत पहला देश बन गया है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे संबंधित नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है। सिनेमा घरों और टीवी चैनलों पर पहले से ही इस चेतावनी को दिखाना अनिवार्य है।


स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ओटीटी की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। कई नई फिल्में ओटीटी पर रिलीज की जा रही हैं। इसके अलावा ओटीटी पर विशेष सीरीज ‘अलावा देश-विदेश की कई भाषाओं की फिल्में दिखाई जा रही हैं।


इन फिल्मों के सिनेमाघरों या टेलीविजन पर प्रदर्शित करने के दौरान तो तंबाकू से होने वाले नुकसान की चेतावनी दिखाई जाती है, लेकिन ओटीटी पर प्रदर्शित करते समय इसे नहीं दिखाया जाता है।


अब औटीटी को भी इस चेतावनी को दिखाना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, सभी ओटीटी प्लेटफार्म को नए नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है। नियम के मुताबिक, ओटीटी प्लेटफार्म को किसी भी कार्यक्रम के शुरू में और बीच में तंबाकू से नुकसान की चेतावनी की फिल्म दिखानी होगी।


इसके अलावा जब भी सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों का दृश्य आएगा, तब नीचे लिखित में इस चेतावनी को दिखाना होगा। इसके साथ हो जिस भाषा में कार्यक्रम दिखाया जा रहा है, चेतावनी भी उसी भाषा में दिखानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *