Friday, July 19, 2024
National

देशभर में शराब की खपत काफी तेजी से बढ़ती जा रही है

रिपोर्ट: प्रज्ञा झा

देशभर में शराब की खपत काफी तेजी से बढ़ती जा रही है ।पिछले चंद दिनों में त्योहार निकले हैं ,जिसके साथ शराब की बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। लेकिन सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाला सर्वे जो कि बताता है कि शराब की खपत में सबसे ज्यादा तेज पुरुष नहीं बल्कि महिलाएं हैं। बीते दिवाली पर्व में 100 करोड़ से ज्यादा की शराब बेची गई थी । जिसके बाद इस सर्वे को किया गया तो पता चला कि पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की संख्या बढ़ रही है शराब पीने में।


इस सर्वे में 5000 महिलाओं को शामिल किया गया था। इन महिलाओं में 18 से 60 वर्ष की उम्र तक की सभी महिलाएं मौजूद थी जिनसे बातचीत की गई जिसमें महिलाओं ने खुद कबूला है कि वह अपने घरेलू परेशानियों से और काम की परेशानियों से बाहर आने के लिए शराब का सहारा ले रही हैं। भले हफ्ते में दो से तीन बार ही सही। लेकिन एल्कोहल इनटेक बढ़ता जा रहा है। यह अल्कोहल कंजप्शन कोविड से पहले भी हुआ करता था, लेकिन कोविड के बाद से एल्कोहल का कंजप्शन 4 गुना तेजी से बढ़ा है।


दिल्ली में ये सर्वे CADD द्वारा किया गया। जिसमें की कुछ महिलाओं ने यह भी कबूला है कि दिल्ली में शराब खरीदारी तब ज्यादा बढ़ी जब एक पर एक बोतल शराब फ्री दी जा रही थी।
और 77% महिलाओं ने माना है की इस फ्री की नीति ने शराब की खरीदारी को और ज्यादा आकर्षक बना दिया है।


कोविड में पहले चरण के लॉकडाउन के दौरान यह अफवाह उड़ाई गई थी कि शराब पीने से कोरोना नहीं होता । जिसकी वजह से लंबी कतारें शराब के ठेकों के सामने नजर आई थी ।जिसमें महिलाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही थी और अब दशा यह है कि महिलाओं में शराब के प्रति आकर्षण ज्यादा नजर आ रहा है पुरुषों की तुलना में।


सिर्फ 7% महिलाओं ने ही माना है कि शराब पीना एक जोखिम भरा काम है और वह शराब नहीं पीते हैं।
जिस तरीके से अभी हमारे सोसाइटी में वेस्टर्न कल्चर को अपनाया जा रहा है आए दिन इस तरीके की घटना सामने आती रहती हैं कि शराब में धुत होकर युवा मारने मरने पर उतारू हो जाते है । तब यह सर्वे थोड़ा चिंताजनक है जिसमे पुरुष कम और महिलाएं ज्यादा नजर आ रहे हैं।


किसी भी वस्तु की खरीदारी उसकी खपत की फीसद को दर्शाती है और जिस तरीके से दिल्ली में शराब की डिमांड बड़ी है उस हिसाब से यह कहा जा सकता है कि दिल्ली में 87% से ज्यादा शराब की खपत बढ़ी है। जिसमें सबसे ज्यादा व्हिस्की और बियर की डिमांड बढ़ी है जहां पर व्हिस्की 59.5% तो बीयर में 5.5% की बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *