मिडनाइट’ बनी ‘एल्बम ऑफ द ईयर’, ‘दिस मोमेंट’ के लिए ग्रैमी विनर बने शंकर-जाकिर .

66th Grammy Awards संगीत की दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोहों में से एक ग्रैमी अवॉर्ड्स आज लॉस एंजेलिस में आयोजित हुआ। शैडो अलोन और फील समेत कई गानों को नॉमिनेट किया गया है। नॉमिनेशन लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गाना भी शामिल है। वहीं अवॉर्ड फंक्शन में सितारे अपनी परफॉर्मेंस से महफिल में चार-चांद भी लगाएंगे।

Written By: Rishu Panday, Edited By: Pragya Jha

हाईलाइट


.ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 की विनर बने शंकर-जाकिर साथ ही रचा इतिहास ।

.ग्रैमी अवॉर्ड्स में नॉमिनेटेड है पीएम नरेंद्र मोदी का गाना

.अलोन और फील भी अवॉर्ड के लिए रेस में थे शामि

66th Grammy Awards 2024 Winners


एमी, गोल्डन ग्लोब और क्रिटिक्स च्वॉइस अवॉर्ड्स के बाद आज 66वां ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 (66th Grammy Awards 2024) का आयोजन लॉस एंजिल्स के कॉम एरिना में आयोजित हुआ, जिसका भारत में सुबह 6.30 बजे से लाइव टेलीकास्ट हो रहा था


नॉमिनेशन में छाए यह नाम


66वें ग्रैमी अवार्ड्स में SZA पूरे 8 नॉमिनेशन मिले हैं। वहीं, फोबे ब्रिजर्स, विक्टोरिया मोनेट जैसे और भी सितारे ग्रैमी के लिए नॉमिनेट हुए हैं। कॉमेडिनय ट्रेवर नोहा भी इस म्यूजिकल अवार्ड के एक कैटेगरी में नॉमिनेट हुए हैं। ग्रैमी 2024 की नॉमिनेशन लिस्ट में कुल सात गानों को ‘बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस’ कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है।खास बात यह है कि ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में ग्लोबल सॉन्ग कैटेगरी में पीएम नरेंद्र मोदी के लिखे एक गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ को भी जगह मिली है। इसे पीएम मोदी ने सिंगर फाल्गुनी शाह और गौरव शाह के साथ इस गाने को लिखा है। इस अवॉर्ड फंक्शन को कॉमेडियन राइटर ट्रेवर नोह होस्ट कर रहे हैं।

जाकिर हुसैन ने रचा इतिहास


अमेरिका में 66वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स के प्रीमियर समारोह के दौरान जाकिर हुसैन ने ‘पश्तो’ में अपने योगदान के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस का ग्रैमी अवॉर्ड जीता। इसके अलावा उन्होंने बेस्ट कंटेम्पररी इंस्ट्रूमेंटल एल्बम और बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक का अवॉर्ड भी जीता। जाकिर हुसैन के साथ भारतीय बांसुरी वादक राकेश चौरसिया ने 2 ग्रैमी अवार्ड्स अपने नाम किए हैं।

भारत ने जीता ग्रैमी


ग्रैमी विजेता रिकी केज ने बधाई देते हुए बैंड के लिए एक वीडियो शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा, “शक्ति ने ग्रैमी जीता है!!! इस एल्बम के जरिए 4 शानदार भारतीय संगीतकारों ने जीत कर ग्रैमी अवॉर्ड कमाल कर दिया। भारत हर दिशा में चमक रहा है। शंकर महादेवन, सेल्वागणेश विनायकराम, गणेश राजगोपालन, उस्ताद जाकिर हुसैन। उस्ताद जाकिर हुसैन ने जबरदस्त बांसुरी वादक राकेश चौरसिया के साथ दूसरा ग्रैमी जीता। शानदार!!!! भारत ने ग्रैमी अवॉर्ड जीता।”

नॉमिनेट हुआ पीएम मोदी का भी गाना


66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स इस साल भारत वासियों के लिए खास है। दरअसल, बीते दिनों नॉमिनेशन की लिस्ट सामने आई थी, जिसमें पीएम मोदी के लिखे एक गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ को भी नॉमिनेट किया गया था। ये वही गीत है जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगर फाल्गुनी शाह और गौरव शाह के साथ इस गाने को लिखा है। इस गाने का मतलब है अमेरिका में 66वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स के प्रीमियर समारोह के दौरान जाकिर हुसैन ने ‘पश्तो’ में अपने योगदान के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस का ग्रैमी अवॉर्ड जीता। इसके अलावा उन्होंने बेस्ट कंटेम्पररी इंस्ट्रूमेंटल एल्बम और बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक का अवॉर्ड भी जीता। जाकिर हुसैन के साथ भारतीय बांसुरी वादक राकेश चौरसिया ने 2 ग्रैमी अवार्ड्स अपने नाम किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *