Wednesday, May 29, 2024
Uncategorized

राजपथ का नांम होगा कर्तव्य पथ… अंग्रेजों की परछाई से धीरे-धीरे निकल रहा भारत!

नेशनल खबर, डेस्क रिपोर्ट

दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ का नाम अब बदलने वाला है। ऐतिहासिक राजपथ का नाम अब बीते दिनों की बात जैसी हो जाएगी। राजपथ को अब उसके नए नाम कर्तव्यपथ से जाना जाएगा। सरकार ने ऐतिहासिक राजपथ और राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक फैले सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम अब बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने का फैसला कर लिया है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के विषय में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है। प्रस्ताव को जल्दी ही परिषद के सामने रखा जाएगा। इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को समाप्त करने पर जोर दिया था। आजादी के बाद प्रिंस एडवर्ड रोड को विजय चौक, क्वीन विक्टोरिया रोड को डॉ. राजेंद्र प्रसाद रोड, ‘किंग जॉर्ज एवेन्यू’ रोड का नाम बदलकर अब राजाजी मार्ग किया गया था।

इन महत्वपूर्ण सड़कों के नाम अंग्रेजी ब्रिटिश सम्राटों के नाम पर थे। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में भारतीय शासकों और शासक राजवंशों के नाम पर भी सड़कों के नाम थे। जैसे फिरोज शाह रोड, पृथ्वी राज रोड, लोदी रोड, औरंगजेब रोड, अकबर रोड आदि।

मोदी सरकार के कार्यकाल में कई रास्तों का का नाम बदला गया है। साल 2015 में रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया, जहां प्रधानमंत्री आवास है। साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया। साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम दाराशिकोह रोड कर दिया गया। इसलिए ऐसा लगता है कि देश अब चुन-चुनकर अंग्रेजों की परछाई से निकल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *