Monday, April 8, 2024
National

राजस्थान हाईकोर्ट के CJ बने जस्टिस पंकज मिथल, हिंदी में ली शपथ

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

जस्टिस पंकज मिथल राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बन गए हैं। बीते शुक्रवार शाम 4 बजे से राजभवन जयपुर में हुए समारोह में उन्हें राज्यपाल कलराज मिश्र ने CJ के पद की शपथ दिलाई। यानी मिथल राजस्थान हाईकोर्ट के 40वें चीफ जस्टिस बन गए हैं। उन्होंने हिन्दी में अपने पद की शपथ ग्रहण की। मुख्य सचिव उषा शर्मा ने जस्टिस मिथल को शपथ दिलवाने का आग्रह किया था। मिली जानकारी के मुताबिक जस्टिस पंकज मिथल 8 महीने इस पद पर बनें रहेंगे।

आपको बता दें कि जस्टिस पंकज मिथल से पहले जस्टिस एसएस शिंदे राजस्थान हाईकोर्ट के CJ थे। 1 अगस्त 2022 को शिंदे के रिटायरमेंट के बाद से ही एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर जस्टिस एमएम श्रीवास्तव इस काम को कर रहे थे। सितंबर 2022 के आखिरी हफ्ते में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यानी सीजेआई यूयू ललित की अध्यक्षता में हुई सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक में जस्टिस पंकज मिथल का ट्रांसफर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट से राजस्थान हाईकोर्ट में करने की सिफारिश की गई थी।

इसके बाद केंद्रीय लॉ मिनिस्ट्री ने 11 अक्टूबर की तारीख को जस्टिस पंकज मिथल का तबादला राजस्थान हाईकोर्ट करने का आदेश निकाला।

बता दें कि जस्टिस पंकज मिथल का जन्म 17 जून 1961 को हुआ था। इन्होंने वर्ष 1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक करने के बाद 1985 में चरण सिंह विश्वविद्यालय के मेरठ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री को हासिल किया। वर्ष 1985 में उन्होंने उत्तरप्रदेश बार काउंसिल में एडवोकेट के रूप में खुद को रजिस्टर्ड भी कराया और फिर प्रैक्टिस शुरू की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *