Thursday, March 28, 2024
HEALTH

रिसर्च में दावा- खाने के बाद टहलने से होता है डायबिटीज 2 खतरा कम.

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

खाने के बाद तुरंत बैठने, सोफे या बिस्तर पर लेट जाने से मोटा होने की आशंका बढ़ जाती है, क्योंकि इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। इसलिए, हर बार खाने के बाद 2 मिनट टहलना चाहिए। पहले से मान्यता रही है कि खाने के बाद कम से कम 15 मिनट टहलना चाहिए।

हाल ही में स्पोर्ट्स मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित हुए मेटा एनालिसिस के 7 अध्ययनों में ये सामने आया कि भोजन के बाद महज दो मिनट टहलने मात्र से टाइप 2 डायबिटीज खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं शरीर में बढ़े ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाता है।

शोध में बताया गया है कि खाने के बाद बैठे रहने या सो जाने और कुछ देर पैदल चलने के सभी प्रभावों को लेकर इंसुलिन-ब्लड शुगर के स्तर की तुलना की गई। खाने के तुरंत बाद सोने वालों का शुगर लेवल अचानक बढ़ गया, जो धीरे-धीरे घटा। शोध के मुताबिक 15 मिनट तक टहलना हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है।

खाना खाने के 60 से 90 मिनट के अंदर थोड़ा टहलना जरूरी है। स्टडी में शामिल ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल के हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर केरशॉ पटेल का मानना है कि हर छोटी चीज से फायदा होता है, भले ही ये एक छोटा कदम ही क्यों न हो। उन्होंने कहा कि समय न होने पर खड़े रहकर भी ब्लड शुगर के लेवल को कम किया जा सकता है, लेकिन इसका असर उतना नहीं होता। ऑफिस में भी अगर लंच करते हैं तो उसके बाद ब्लॉक में टहलना या जूम मीटिंग करते-करते घूमना भी फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *