Thursday, March 28, 2024
National

लश्कर के प्रॉक्सी संगठन TRF पर लगा बैन, जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग की कई घटनाओं में था शामिल

नेशनल ख़बर डेस्क रिपोर्ट

केंद्र सरकार ने लश्कर-ए-तैयबा के प्रॉक्सी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट यानी TRF को आतंकी संगठन घोषित कर बैन लगा दिया है। बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में कई टारगेट किलिंग में इस संगठन का हाथ रहा है। वहीं बीते गुरुवार को गृह मंत्रालय ने देर रात TRF पर प्रतिबंध लगाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया।


गृह मंत्रालय ने टीआरएफ के कमांडर शेख सज्जाद गुल और लश्कर कमांडर मोहम्मद अमीन उर्फ अबु खुबैब दोनों को आतंकी घोषित कर दिया है। साथ ही UAPA के तहत दोनों पर यह कार्रवाई की गई है। इससे पहले सरकार ने सितंबर 2022 में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी PFI पर भी 5 साल के लिए बैन कर दिया था। इन सभी के खिलाफ टेरर लिंक के सबूत हाए गए थे।


गृह मंत्रालय ने बताया कि TRF आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ाने का, आतंकियों की भर्ती करने, आतंकियों की घुसपैठ कराने और पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए युवाओं की भर्ती करता आ रहा है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि TRF साल 2019 में अस्तित्व में आया था। इस पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए जम्मू-कश्मीर के तमाम युवाओं को भारत सरकार के खिलाफ उकसाने का आरोप भी लग चुका है।


वहीं, लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर मोहम्मद अमीन उर्फ अबु खुबैब को आतंकवादी घोषित किया जा चुका है। वह जम्मू-कश्मीर का निवासी है, और इस वक्त वह पाकिस्तान में है। खुबैब लश्कर-ए-तैयबा के लॉन्चिंग कमांडर के तौर पर काम कर रहा है, उसका पाकिस्तान की एजेंसियों के साथ भी संबंध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *