Friday, June 14, 2024
National

हार्दिक को जीत की हार्दिक बधाई ! धोनी की तरह छोड़ी अपनी कूल कप्तानी की छाप

रिपोर्ट- भारती बघेल

फाइनल मैच खत्म होने के चंद पलों बाद ही हार्दिक पांड्या आईपीएल की ट्रॉफी को यूं प्यार से सहेजते नजर आए, मानो कोई पिता अपने बच्चे से प्यार कर रहा हो। आखिर उनकी ये कड़ी मेहनत का ही फल था कि गुजरात टाइटंस अपने पहले ही सत्र में इस लोक लुभावनी लीग की विजेता बन गई। हार्दिक को, उनकी पत्नी नताशा ने गले लगाया मानो विश्वास दिला रही हो कि बुरे दौर में उनके पीछे खड़ा रहने वाला परिवार अच्छे दिनों में भी उसी तरह उनके साथ है। हार्दिक ने कहा मैं प्यार पर जीता हूं। जो मुझे अपने परिवार से मिलता है।

चमकीले जैकेट के साथ कान में हीरे के टाप्स पहनने वाले हार्दिक शुरुआती दिनों में ग्लैमर में डूबे युवा की तरह नजर आते थे। लेकिन एक लापरवाह युवा से जिम्मेदार कप्तान बनने तक का उनका सफर उनके जीवन की कहानी कहता है। पत्नी नताशा बेटा अगस्त्य, भाई कुणाल और वैभव, भाभी पंखुड़ी उनकी ढाल की तरह रहे हैं। हार्दिक ने कहा नताशा काफी भावुक है। वह मुझे अच्छा करते देख बहुत खुश हो जाती है। उसने मेरे करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं।

उसे पता है कि मैंने कितनी मेहनत की है। मेरा परिवार मेरी ताकत रहा है। मेरे भाई कुणाल भाभी पंखुड़ी दूसरा भाई वैभव इन सभी ने कठिन दौर में भी मुझे मानसिक शांति दी। मैंने फोन किया तो भाई -भाभी दोनों रो पड़े। यह खुशी के आंसू थे। मुझे पता है कि जब तक ऐसे लोग मेरे पीछे हैं, मैं अच्छा खेल सकता हूं।

महेंद्र सिंह धोनी की तरह शांत चित्त होकर कप्तानी करने वाले हार्दिक को जब गुजरात का कप्तान बनाया गया, तो क्रिकेट पंडितों ने टीम को मैदान में उतरने से पहले ही दौड़ से बाहर मान लिया था। लेकिन हार्दिक ने हार नहीं मानी। व मोर्चे से अगुवाई करते हुए 487 रन बनाने के साथ 8 विकेट भी लिए। उन्होंने कहा मैंने हमेशा जिम्मेदारी का मजा लिया है। मैं मोर्चे से अगुवाई करना पसंद करता हूं। मैं टीम से कुछ अपेक्षा करता हूं तो मुझे सबसे पहले उसके अनुरूप खेलना होगा ताकि दूसरों के लिए मिसाल बन सकूं।

अहमदाबाद में किया रोड शो
आईपीएल विजेता गुजरात टाइटंस की टीम ने सोमवार शाम को अहमदाबाद में रोड शो किया। टीम की हौंसला अफजाई के लिए बड़ी संख्या में खेल प्रेमी सड़कों पर व रिवर फ्रंट पर जुटे। सोमवार दोपहर अपने कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ टीम के सभी खिलाड़ी गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के सरकारी आवास पर उनसे मिलने पहुंचे। इसके बाद डबल डेकर बस में सवार होकर खिलाड़ियों ने होटल से आयकर चार रस्ता, उस्मानपुरा, रिवरफ्रंट रोड पर रोड शो किया। खिलाड़ियों के स्वागत व हौसला अफजाई के लिए हजारों खेल प्रेमी रोड शो के रूट पर उमड़े।

हार्दिक को भविष्य का कप्तान बता रहे दिग्गज
पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान जैसे दिग्गजों ने हार्दिक पांड्या को भविष्य में भारतीय टीम के कप्तान बनने का प्रबल दावेदार बताया है। गावस्कर ने कहा जब आपके अंदर नेतृत्व क्षमता होती है, तो निकट भविष्य में भारतीय राष्ट्रीय टीम की कप्तानी के सम्मान का रास्ता अपने आप ही खुल जाता है। वहीं वान ने ट्वीट किया- अगर भारत को अगले कुछ वर्षों में नए कप्तान की जरूरत है, तो मैं हार्दिक पांड्या के अलावा किसी के नाम पर गौर नहीं करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *