Friday, May 31, 2024
National

होली खेलने से पहले जान लें ये बातें, स्किन को नहीं पहुंचेगा बिल्कुल नुकसान

रिपोर्ट: नेशनल ख़बर

होली का त्योहार समझो बस आ ही गया! आप में से बहुत से लोग इस रंगों के त्योहार के जश्न की तैयारियों में लग गए होंगे। पिचकारी, गुलाल और रिश्तेदारों के लिए पकवान की तैयारियों के साथ अपनी स्किन और बालों को भी बचाना न भूलें।


होली के खतरनाक रंग स्किन और बालों को क्षति पहुंचाते हैं। इसलिए पहले से ख्याल रखना जरुरी है। इसके अलावा भी कई तरह की गलतियां हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं।
होली से पहले कोई फैशियल न कराएं


होली खेलने से पहले कभी भी फैशियल नहीं कराना चाहिए, वरना रंग आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकते हैं। फैशियल कराते वक्त अक्सर स्क्रब किया जाता है, जिससे त्वचा काफी नाजुक हो जाती है। इसके बाद अगर आप होली खेलेंगी, तो आपकी स्किन पर काफी जलन होने के साथ रेडनेस आ सकती है।


स्किन ट्रीटमेंट न कराएं


अगर आप स्किन ट्रीटमेंट कराने की योजना बना रहे हैं, तो इसे होली के बाद ही कराएं। लेजर और इसी तरह के स्किन ट्रीटमेंट आपकी स्किन की ऊपर वाली परत को कमजोर बनाते हैं। ऐसी अवस्था में होली का रंग आपकी स्किन को हानि पहुंचा सकता है।


सनस्क्रीन लगाकर ही खेलें होली


होली खेलने के लिए हम कम से कम 3-4 घंटा बाहर धूप में होते हैं। होली का रंग तो नुकसान करता है ही, साथ ही सूरज की किरणें भी त्वचा के लिए खतरनाक हैं। ऐसे में आपकी स्किन पर सन बर्न भी हो सकता है। इसलिए होली खेलने से 15-20 मिनट पहले कम से कम 50 एसपीएफ की सनस्क्रीन अच्छे से लगा लें।


स्किन पर ब्लीच करने से बचें


ब्लीच करने से आपकी त्वचा पर जलन और रेडनेस हो जाती है। इसके ऊपर अगर होली का रंग भी लग जाए, तो सोचिए त्वचा पर क्या बीतेगी। इससे त्वचा में जलन बढ़ने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं और स्किन से रिलेटेड कई दिक्कतें भी जन्म ले सकती हैं।


बिना मॉइश्चाइज करें न खेलें होली


होली के रंग स्किन को ड्राई बनाते हैं। अगर आप होली खेलने से पहले त्वचा पर क्रीम या मॉइश्चराइजर नहीं लगाते, तो इससे स्किन और रुखी होती जाएगी और नकुसान का स्तर भी बढ़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *