Sunday, September 8, 2024
HEALTH

डायबिटीज मरीजों को C-peptide के बारे जानना जरुरी है

रिपोर्ट: प्रज्ञा झा, संवाददाता, नेशनल खबर

किसी भी बीमारी की जानकारी के लिए आपको जाँच करना जरुरी है। इससे आपको इसका इलाज भी मिल जाता है और साथ ही आपके ठीक होने के चान्सेस भी काफी बढ़ने शुरू हो जाते हैं। लेकिन फ़र्ज कीजिये की आपको कोई बीमारी हुई और आपने जब उसका इलाज कराया तो डॉ ने या लेबोरेटरी ने आपके सभी इलाज नहीं किए जिससे आपको पूरी बीमारी का पता नहीं चल सका। आप उस जाँच को आधार मान कर इलाज लेने लगे तो क्या कभी आप ठीक हो पाएंगे। इसका सीधा सा जवाब है नहीं ऐसा कभी नहीं हो सकता है क्यूंकि आपको पूरी बीमारी की जानकारी ही नहीं है। अगर ये आपके साथ असलियत में हो तो केसा लगेगा। शायद इतना बुरा जितना कभी न लगा हो। आपको पता चलेगा की आप जो दवाइयां ले रहें हैं वो फालतू ली और आप समय से पहले ही ठीक हो सकते हैं।

ये सारी चीजें आपके साथ हो रही है खासकर उन मरीजों के साथ जो डायबिटिक हैं। डायबिटीज आज फैलती हुई बिमारियों में से एक है और एक स्टडी के मुताबिक भारत को 2025 तक डायबिटीज का गड माना जाएगा। पर सवाल ये है की इतने डॉक्टर्स एक्सपर्ट्स होने के बावजूद भी ऐसा क्यों है की हम ठीक नहीं हो पा रहे हैं। इसका मूल कारण है जाँच। अधिकतर डॉक्टर्स डायबिटिक मरीजों की पूरी जाँच नहीं करा रहे हैं। जिसके चलते मरीजों को पता ही नहीं है की वो गलत जाँच के चलते सालों से इन्सुलिन और दवाएं ले रहे हैं। अब बात अगर करे C – Peptide जाँच की तो अगर आपके शरीर में 0 8 से ज्यादा C-Peptide हैं तो आपको मधुमेह नहीं है। जो आपको बढ़ी हुई नज़र आ रही है वो शुगर है जिसका उपयोग शरीर नहीं कर पा रहा है। ये सरे दावे डॉ एस कुमार द्वारा किए गए हैं।
जाँच को लेकर अधिक जानकारी के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *