Saturday, April 20, 2024
National

भारत के मिसाइल टेस्ट से घबराया चीन, भेजा महाशक्तिशाली “जासूस”

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

भारत ने हिंद महासागर में अपनी सबसे खतरनाक मिसाइल के परीक्षण का ऐलान कर दिया है। इस ऐलान ने चीनी ड्रैगन को टेंशन में डाल दिया है। इससे घबराए चीन ने अपने महाशक्तिशाली जासूसी जहाज यूआन वांग-5 को बिना देर किए हिंद महासागर के लिए रवाना कर दिया है।


दरअसल, भारत ने हिंद महासागर में नाविकों को सतर्क करने के लिए एक नोटम या कहें कि नोटिस जारी करके कहा है कि वह 15 और 16 दिसंबर के बीच एक प्रायोगिक वीकल की परीक्षण उड़ान आयोजित करने वाला है। भारत ने 5500 किलोमीटर के लिए ये नोटम जारी किया है।


माना तो यह भी जा रहा है कि भारत ने 5400 किमी का नोटम जारी करके यह संकेत दिया है कि वह अग्नि-5 मिसाइल का भी परीक्षण कर सकता है। अटकलें तो यह भी है कि भारत अपनी पनडुब्बीा से दागे जाने वाली सबसे घातक K-5 मिसाइल का परीक्षण कर सकता है। इस मिसाइल की रेंज 5500 किमी. तक की है।


यह मिसाइल चाहे अग्नि-5 हो या फिर के-5 हो दोनों ही भारत की सबसे ज्यादा खतरनाक मिसाइलें हैं। इन किलर मिसाइलों के परीक्षण की कामयाबी यह सुनिश्चित कर देगी कि भारत चीन के कोई भी हिस्सेच को कभी भी निशाना बना सकता है।


भारत ने अभी तक अग्नि-5 मिसाइल का अक्सर कम दूरी करके परीक्षण किया है जिसकी मारक क्षमता आधिकारिक रूप से 5400 किमी तक दर्ज की गई है। यह मिसाइल चीन की मुख्यधभूमि के किसी भी हिस्से को तबाह करने में सक्षम बताई जा रही है।


वहीं भारत इस मिसाइल की चीन तक मार करने की ताकत का परीक्षण करने के लिए इस बार पूरी रेंज के साथ टेस्टत करने वाला है। भारत की इसी योजना को देखकर अब चीन घबरा गया है और उसने अपने जासूसी जहाज यूआन वांग-5 को भेज दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *