Saturday, July 13, 2024
DELHI/NCRNational

26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य रूप से आयोजन किया।

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण, इलाहाबाद न्यायपीठ एवं कैट बार एसोसिएशन ने दिनांक 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य रूप से आयोजन किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय न्यायमूर्ति श्री शेखर यादव (उच्च न्यायालय), विभागाध्यक्ष एवं न्यायिक सदस्य माननीय न्यायमूर्ति श्री ओम प्रकाश, न्यायिक सदस्य माननीय न्यायमूर्ति श्री बीके श्रीवास्तव, प्रशासनिक सदस्य श्री मोहन प्यारे, प्रशासनिक सदस्य श्री डॉक्टर संजीव कुमार, उप रजिस्ट्रार श्री शैलेंद्र कुमार श्रीवास्तव, उप रजिस्ट्रार श्री आलोक नाथ, प्रधान निजी सचिव श्री एच एल श्रीवास्तव एवं कैट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अनिल कुमार सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष श्री जितेंद्र नायक एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि ने अपने वक्तव्य में निष्ठा और कर्तव्य परायणता के विषय में अपने विचार रखने के साथ ही संविधान की संरचना पर प्रकाश डाला और साथ ही परिवार और कार्यालय दोनों ही में नारी की महत्ता पर जोर दिया। एक साथ मिलकर कार्य करने की भावना को बल देते हुए उन्होंने कहा कि “हम बटेंगे, तो हम कटेंगे” इसलिए हमें मिलकर कार्य करना चाहिए।

माननीय न्यायमूर्ति श्री ओम प्रकाश ने अपने वक्तव्य में कहा कि हर व्यक्ति और हर कार्य अपना एक अलग महत्व रखता है और छोटे से छोटा कार्य भी अगर पूरी निष्ठा और लगन से किया जाए तो बड़ा प्रभाव छोड़ता है। साथ ही, उन्होंने दो पंक्तियों के साथ अपना वक्तव्य पूरा किया “अपने लिए जिए, तो किया जिए, तू जी ए दिल, ज़माने के लिए”।

माननीय न्यायमूर्ति श्री बी के श्रीवास्तव ने अपना वक्तव्य देने के साथ ही ‘सुन मेरे साथी रे’ नामक गीत गुनगुनाया जिसे सुनकर सभी झूम उठे।

प्रशासनिक सदस्य श्री मोहन प्यारे ने न्यायिक और प्रशासनिक सहभागिता पर जोर देते हुए स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गांधी जी के जीवन पर भी प्रकाश डाला और साथ ही जीवन और कार्य के मूल्यों पर अपना मत रखा, जिसे अत्यंत सराहा गया।

प्रशासनिक सदस्य श्री डॉक्टर संजीव कुमार ने मौलिक अधिकारों के बारे में चर्चा करने के साथ ही कर्तव्यों के बारे में भी बताया और संविधान से संबंधित कई तरह की जानकारी से सभी को समृद्ध किया।

बार एसोसिएशन से श्री जितेंद्र नायक , श्री एल एम सिंह, श्री के के मिश्रा, श्री पी के रॉय, श्री मनोज उपाध्याय ने उत्कृष्ट वक्तव्य प्रस्तुत किए जिसे सभी ने सराहा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में प्रधान निजी सचिव श्री एच. एल. श्रीवास्तव ने अपनी ओजपूर्ण वाणी में कविता पाठ किया “अंतिम समय तक एक ही आराध्य से है प्रार्थना, हो रक्त की हर बूंद से अपनी धरा की अर्चना”।

सुश्री पारुल रस्तोगी ने ‘मेरा कर्मा तू मेरा धर्मा तू’ गीत प्रस्तुत किया, श्री जगदीश ने ‘जहां डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा’ गीत प्रस्तुत किया, श्री अजीत शर्मा ने नारी पर स्वरचित कविता पाठ किया, श्रीमती मीनाक्षी भट्टाचार्य ने ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत प्रस्तुत किया, सुश्री पारुल रस्तोगी और श्रीमती मीनाक्षी भट्टाचार्य ने एक डुएट गीत भी प्रस्तुत किया, श्री हरिशंकर ने दो लोकगीतों की प्रस्तुति दी, श्री चक्रपाणि वात्स्यायन ने निर्गुण गीत की प्रस्तुति दी, श्री रविकांत ने गीत और हास्य रचनाएं सुनाई।


इन सभी प्रस्तुतियों की उपस्थित सभी सदस्यों ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। मंच संचालन सुश्री पारुल रस्तोगी ने किया ।

कार्यक्रम के आयोजन में मनोरंजन क्लब के महासचिव श्री घनश्याम शाह, सांस्कृतिक सचिव सुश्री पारुल रस्तोगी, सदस्य श्री सुनील कुमार कश्यप, श्रीमती शकुंतला, श्री रविकांत, श्री आनंद एवं अन्य सदस्यों का विशेष सहयोग रहा। कैट बार एसोसिएशन ने भी आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *