Friday, July 19, 2024
NationalUncategorized

Covisheild के बाद Covaxin के भी साइड इफेक्ट नज़र आए हैं, BHU की रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा ?

एस्ट्राजेनेका के कबूलनामे के बाद से सभी वैक्सीन पर एक प्रश्नचिंह खड़ा कर दिया है। ऐसे में कोवाक्सिन को लेकर भी कंट्रोवर्सी खड़ी हो चुकी है। कोवाक्सिन के भी साइड इफ़ेक्ट भी नज़र आ रहे हैं। BHU की स्टडी में क्या पता चला ये जानते हैं।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

Covisheild को लेकर एस्ट्राजेनेका ने जो भी चीजें कोर्ट में कबूला उसने कहीं न कही एक सवाल खड़ा कर दिया सभी दूसरे वैक्सीन के लिए। कोविड के दौरान जिन वैक्सीन्स को सबसे अधिक प्रमोट किया गया वही वैक्सीन्स के अब साइड इफ़ेक्ट नज़र आ रहे हैं। अभी Covisheild को लेकर चर्चा ख़तम ही नहीं हुई थी की BHU (बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी) ने एक स्टडी को लोगों के सामने रखा और बताया की न सिर्फ Covisheild बल्कि Covaxin के भी साइड इफेक्ट्स हैं। शोध में बताया गया की कोवाक्सिन लेने वाले 30% लोगों में कई गंभीर दिक्कतें देखने को मिली है। ये सारी घटनाएं एक सवाल खड़ा करती हैं को क्या कोई सी भी वैक्सीन ऐसी है जिसके साइड इफेक्ट्स नहीं हैं।


भारत बायोटेक द्वारा बनाई गयी कोवाक्सिन पर लगातार एक साल तक शोध करने के बाद ये चीज सामने आई है की कोवाक्सिन लेने वाले लोगों ने एक साल तक कई गंभीर दिक्कतों की शिकायतें की हैं। BHU द्वारा 926 प्रतिभागियों पर किया गया है। जिसमें से 50% लोगों में काफी गंभीर दिक्कतें देखने को मिल रही हैं। इस वैक्सीन को लेने के बाद स्ट्रोक और गुइलेन-बैरी सिंड्रोम जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *