Thursday, July 18, 2024
National

G20 के सफल होने का जश्न फिर चुनाव में हारने का डर

रिपोर्ट – प्रज्ञा झा

G20 शिखर सम्मलेन के सफल होने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी कार्यालय पहुंचे जहाँ उनका स्वागत भव्य तरीके से किया गया। फूलों की बरसात के साथ उनका स्वागत पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया। पार्टी कार्यालय में आगामी राज्य सभा चुनाव को लेकर खासी चर्चा हुई है। इसके लिए CEC कमिटी की बैठक भी हुई है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा,गृह मंत्री अमित शाह , रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य बड़े नेता भी शामिल रहे।

इस बैठक में आगामी राज्य सभा चुनाव को लेकर कई फैसले करने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। भाजपा को उत्तरप्रदेश के उपचुनाव में हार का मुँह देखने के बाद अब खुद को तैयार करना जरुरी है। चुनाव में कदम ज़माने के लिए भाजपा को एक ऐसी स्ट्रेटेजी की जरुरत है जिससे लोकसभा में इस तरह के झटके से वो बच पाए। लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मिजोरम में भी चुनाव चुनाव हैं और यहाँ भी भाजपा को जैम कर खड़े रहने के लिए तैयार रहना होगा।

इससे पहले 16 अगस्त को भी CEC की बैठक हो चुकी है जिसमें मध्यप्रदेश में 39 और छत्तीसगढ़ में 21 उम्मीदवारों को उतारा गया है। जिन सीट्स पर बीजेपी के उम्मीदवारों को उतारा गया है वहां बीजेपी के विधायक नहीं मौजूद हैं।

इन सभी चीजों से पहले G20 की सफलता का जश्न भी मनाया गया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री खुद विदेशमंत्रालय के कार्यकर्ताओं से मिलने पहुंचे। जहाँ उन्होंने सभी को बधाई भी दी और जानकारी ली की आखिर उन्हें किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही उनके साथ विदेश मंत्री एस जय शंकर भी उनके साथ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *