Friday, July 19, 2024
National

NEET UG: ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों का स्कोरकार्ड रद्द!

Written By: Nisha Chaudhary, National Khabar

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 2024 की NEET में “ग्रेस मार्क्स” प्राप्त करने वाले 1563 छात्रों के स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएंगे और उम्मीदवारों को फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने NTA द्वारा यह कहते हुए रिकॉर्ड किया कि ऐसे 1563 उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा की तिथि 13 जून को अधिसूचित की जाएगी और परिणाम 30 जून को घोषित किए जाएंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि 6 जुलाई से शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रभावित न हो।

परीक्षा के दौरान समय नष्ट होने की भरपाई के लिए कुछ छात्रों को अनुग्रह अंक दिए जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया था। इस मामले में याचिकाओं की सुनवाई के दौरान NTA ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इन आरोपों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया था। समिति ने 10, 11 और 12 जून को बैठक कर जांच की और सिफारिश की है कि जिन छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे उनके स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएं और उन्हें फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाए।

इस फैसले से प्रभावित छात्रों के पास अब दो विकल्प हैं। वे या तो फिर से परीक्षा दे सकते हैं या मूल स्कोर (ग्रेस मार्क्स के बिना) के साथ आगे बढ़ सकते हैं। NTA का कहना है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया निर्धारित समय पर चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *