Sunday, September 8, 2024
HEALTH

आने वाले 50 सालों से डायबिटीज होगी जड़ से खत्म: – डॉ एस कुमार

रिपोर्ट: – प्रज्ञा झा, संवाददाता नेशनल खबर

आज बमुश्किल ही आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे डायबिटीज के बारे में न पता हो। डायबिटीज जिसे सुनने के बाद आपके मन में जो तस्वीर सबसे पहले आती है वो है “इन्सुलिन और दवाइयां”। लेकिन कभी कोई ये कल्पना नहीं कर सकता की ये खत्म हो सकती है। क्यूंकि अमूमन हम यही सुनते आए हैं की डायबिटीज कभी जड़ से खत्म नहीं हो सकती है। लेकिन इस बीच कोई ये भी दवा करता है की आने वाले 50 सालों में डायबिटीज को जड़ से खत्म किया जा सकता है। बसर्ते की आप डायबिटीज की पूरी जाँच कराते हैं। आप सही पढ़ रहे हैं पूरी जाँच यानि 3 नहीं बल्कि 6 तरीके के जाँच जब आप कराएंगे तब आपको पता चलेगा की आपकी सिर्फ शुगर बढ़ी है या आपको डायबिटीज है। ये 6 जाँच की बात हम नहीं बल्कि डॉ एस कुमार द्वारा की गयी है। उनका कहना है की आज तक जितने भी मरीजों से वो मिले हैं उन्हें डायबिटीज थी ही नहीं बल्कि उनकी शुगर बढ़ी हुई थी। हालिया ही डॉ एस कुमार से नेशनल खबर की टीम ने बात की और उस दौरान उन्होंने अपने एक मरीज का जीकर करते हुए बताया की बिना डायबिटीज के वो सालों से दवाइयां ले रहे हैं। जब उस मरीज की मुलाकात डॉ एस कुमार से हुई तब उन्होंने बताया की मरीज को डायबिटीज नहीं है। डॉ कुमार से नेशनल खबर की जो बात हुई उसे देखने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *