Sunday, September 8, 2024
uttrakhand

उत्तराखंड के जंगलों में विकराल आग का प्रकोप, बुझाने में वायुसेना की मदद मांगी

उत्तराखंड के विभिन्न वन क्षेत्रों में, भीषण आग ने तबाही मचाई है, जिसके परिणामस्वरूप मौतें हुई हैं और महत्वपूर्ण सेवाएं बाधित हुई हैं। यह भयानक घटना और लगातार दूसरे दिन आदि कैलाश हेलीकॉप्टर दर्शन सेवा को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा, आग से उत्पन्न धुएं के कारण, पिथौरागढ़ के नैनी-सैनी हवाई अड्डे पर उड़ानों का आगमन निलंबित कर दिया गया है। अब तक, उत्तराखंड में जंगल की आग ने पांच लोगों की जान ले ली है। पिछले साल नवंबर से राज्य में आग की 910 घटनाओं से लगभग 1,000 हेक्टेयर जंगल को नुकसान पहुंचा है।

अल्मोडा जिले के दूनागिरी मंदिर में हालात ने भयानक मोड़ ले लिया। आग लग गई, जिससे मंदिर की ओर जाने वाले घंटी से सजाए गए रास्ते में आग लग गई और तीर्थयात्रियों को भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। वन अधिकारियों के अनुसार, आग के तेजी से फैलने का कारण तेज़ हवाएँ थीं, जिसने इसे “क्राउन फायर” में बदल दिया। शुक्र है, तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया और पुजारियों और वन सेवा द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई के परिणामस्वरूप कोई हताहत नहीं हुआ। हलद्वानी से सड़क पर भूस्खलन और चट्टानों के गिरने की खबरें तो स्थिति को और भी गंभीर बना रही हैं। मुक्तेश्वर के निवासियों ने इस दृश्य को सर्वनाश जैसा बताया, जहां रात में पहाड़ियां जल रही थीं और भारी धुआं दिन के समय आकाश को बाधित कर रहा था।

आग की लपटों से खेती को भी नुकसान हुआ है; चमोली क्षेत्र में, एक बड़ा कीवी बाग आग से पूरी तरह से नष्ट हो गया। गढ़वाल क्षेत्र में, रुद्रप्रयाग और चमोली में पहाड़ी की चोटियों पर जंगल में आग लगने की खबरें आई हैं। विनाशकारी कैलिफोर्निया की लपटें लगभग छह साल से भड़की आग की याद दिलाती हैं। महीने. उत्तराखंड में जंगल की आग के नोडल अधिकारी और अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक निशांत वर्मा के अनुसार, पिछले 24 घंटों में ही आग की 24 घटनाएं हुई हैं, जिससे 36.5 हेक्टेयर वन भूमि प्रभावित हुई है,इनमें से 22 घटनाएं अकेले कुमाऊं मंडल में हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *