Olympics

कुश्ती के संन्यास के साथ माँ को दिया भावनात्मक संदेश।

“माँ कुश्ती जीत गई, मैं हार गई”!

Written By: Prakhar Srivastava, National Khabar

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने गुरुवार को अपनी मां के लिए एक भावनात्मक संदेश के साथ अपने संन्यास की घोषणा की, “मां कुश्ती जीत गई, मैं कुश्ती हार गई”। विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया ऐप (एक्स) पर कई पोस्ट पढ़े। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बुधवार को एक बड़ा झटका लगा जब उन्हें अधिक वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला कुश्ती में 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए पूरी तरह तैयार थीं। वह पहले ही भारत के लिए रजत पदक ले चुकी थीं। एक चौंकाने वाली उलटफेर में फोगाट अब अपनी महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से पहले अधिक वजन पाए जाने के बाद पेरिस से बिना किसी पदक के लौटेंगी। उन्होंने कहा, “सुबह उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते हैं और उन्हें अयोग्य बताया गया है,” एक भारतीय कोच ने बताया। “खेद है,

है भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य ठहराया गया है। रात भर टीम द्वारा किए गए प्रयासों के बावजूद आज सुबह उसका वजन कुछ ग्राम में 50 किलोग्राम से अधिक था।” भारतीय जनता पार्टी के नेता और हरियाणा के मंत्री मूलचंद शर्मा ने गुरुवार को कहा कि विनेश फोगाट राज्य के लिए और देश के लिए गौरव हैं और पेरिस ओलंपिक 2024 से उनकी अयोग्यता का कोई राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। “विनेश फोगाट राज्य और देश का गौरव हैं। हम सभी उनकी अयोग्यता के कारण बहुत दुखी हैं। हमारी बेटी विनेश फोगाट को न्याय मिलेगा। उनकी अयोग्यता पर कोई राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है। हम सभी अपनी बेटी और उसके परिवार के साथ हैं।

“विनेश फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य ठहराए जाने के मुद्दे पर विपक्ष के सदस्यों द्वारा हंगामा किए जाने के बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ कुछ देर के लिए सदन से बाहर चले गए। सदन में महत्वपूर्ण कागजात पेश किए जाने के तुरंत बाद विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे फोगाट की अयोग्यता का मुद्दा उठाने के लिए खड़े हुए और जानना चाहते थे कि इसके पीछे कौन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *