हेल्थ एंड फिटनेस

“खाने के तेल पर ध्यान दें” नहीं तो हो सकती कई बीमारियां !

खाने के तेल की महत्वता हर व्यक्ति को पता है। पिछले कुछ समय से खाने में कम तेल को स्वस्थ शरीर का प्रतिक माना जाता है। स्वस्थ शरीर को लेकर आज कल लोग काफी सचेत हैं। लेकिन स्वास्थ को ध्यान रखते हैं लेकिन क्या तेल को भी ध्यान रखते हैं?

Written By: Pragya Jha, National Khabar

तेल का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें, की जो तेल आप उपयोग कर रहे हैं वो ठीक है या नहीं? शायद आप ये नहीं देखते की जो तेल आप उपयोग कर रहे हैं वो उसका बर्निंग पॉइंट कितना है ? क्या उस तेल से धूवाँ आता है और अगर हाँ तो उसका कारण क्या है? आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है क्योंकि तेल से आने वाला धूवाँ आपको कई अलग-अलग बिमारियों का शिकार बना सकता है। ये शोधकर्ता डॉ एस कुमार का दवा है। वर्षों से किए गए शोधा के बाद उनकी दी गयी जानकारी के मुताबिक तेल का बर्निंग पॉइंट जानना जरुरी है।

जिस तेल से धुवां कम आए या न आए वो तेल अच्छा होता है। चावल का तेल जिसका बर्निंग पॉइंट काफी अधिक होता है जिससे धूवाँ कम आता है। ऐसे तेल के सेवन से आने वाली तमाम बिमारियों का अंत हो सकता है। चावल से बने तेल के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *