दिल्ली-NCRहेल्थ एंड फिटनेस

गृह मंत्रालय ने लद्दाख के पांच नए जिलों की घोषणा की है।

जम्मू और कश्मीर के चुनावों से पहले गृह मंत्रालय ने किए लद्दाख के नये 5 जिलो का ऐलान। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया विकसित और समृद्ध लद्दाख का निर्माण !

Written by : Prakhar Srivastava

सोमवार को आए एक बड़े बयान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि लद्दाख में पांच नए जिलों का निर्माण होगा।

यह कार्यक्रम जम्मू और कश्मीर में 2024 के विधानसभा चुनावों से पहले हो रहा है।गृह मंत्रालय के अनुसार नए जिले ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग होंगे। वर्तमान में लद्दाख में दो जिले हैंः कारगी और लेह।केंद्र शासित प्रदेश में अब अतिरिक्त समावेशन के साथ कुल मिलाकर सात जिले शामिल होंगे। अमित शाह ने सोशल मीडिया X (एक्स) पर कहा कि गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है और नए जिले सीधे लोगों तक सरकारी लाभ पहुंचाएंगे।

एक विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है।

नए जिले, अर्थात् ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग, हर नुक्कड़ पर शासन को मजबूत करके लोगों को मिलने वाले लाभों को उनके दरवाजे तक ले जाएंगे।
गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए प्रचुर और सुनहरा अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है। पूर्ववर्ती जम्मू और कश्मीर राज्य को 5 अगस्त 2019 को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद लद्दाख को एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था। दूसरा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर है।

पांच साल पहले उसी दिन पूर्ववर्ती राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को भी निरस्त कर दिया गया था।

केंद्र शासित प्रदेश होने के नाते, लद्दाख केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रत्यक्ष प्रशासनिक नियंत्रण में आता है। पीएम मोदी ने लद्दाख के लोगों को बधाई दी और कहा, “हमारे लद्दाख में पांच नए जिलों का निर्माण बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम है। ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग पर अब अधिक ध्यान दिया जाएगा, जिससे सेवाएं और अवसर लोगों के और भी करीब आ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *