Sunday, September 8, 2024
HEALTH

डायबिटीज को लेकर क़ी गई प्रेस कांफ्रेंस में डॉ एस कुमार ने टेस्टस को लेकर किए कई दावे

भारत में डायबिटीज को लेकर जितने भी टेस्टस हो रहे वो अधूरे हैं ये जांच महज कुछ ही जगहों पर कराए जाते हैं. इन जांचों के अधूरे होने के चलते कई लोग डायबिटीज के लिए सालों से दवाईयां और इंसुलिन ले रहे हैं. लेकिन इससे हम कैसे बच सकते हैं, ये जानने के लिए पूरी रिपोर्ट जरुर पढ़े.

Written By: Pragya Jha, National Khabar

मधुमेह में अमुमन 3 तरह के जांच कराए जाते हैं लेकिन ये जांच क्या पूरे हैं ये सवाल आपके मन में अभी तक शायद ना आया हो लेकिन हो सकता है अब आए. क्योंकि हालिया ही डॉ एस कुमार के द्वारा किए प्रेस कांफ्रेंस में उन्होनें अपने पहले किए गए दावों को दौहराया . साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि डायबिटीज के मरीजों कि बढ़ती संख्या का कारण बिगड़ती हुई जीवन शैली भी है. प्रेस वार्ता में पत्रकारों ने डॉ कुमार से कई सवाल भी किए. जैसे ड़ॉ कुमार के इस दावे में कितनी सच्चाई है, या क्या आईसीएमआर ने इन दावों को लेकर कोई प्रतिक्रिया दी आदि. प्रेस वार्ता में डॉ कुमार का सबसे अधिक ध्यान जांच पर था. आप भी ये जानना चाहते होंगें कि आखिर वो टेस्टस कौन से हैं ये जानने के लिए निचें दिए हुए लिंक पर क्लिक करें.


डॉ एस कुमार के मुताबिक ये सभी टेस्टस भारत में काफी कम ही कराए जाते हैं. साथ ही सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे विश्व में ये टेस्टस कम ही कराए जाते हैं. इसके पिछे क्या कारण है इस पर उन्होंने चर्चा करने से इनकार कर दिया. बहरहाल प्रेस कांफ्रेंस मे जो भी बात हुई उसे जानने के लिए निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें .

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *