Sunday, September 8, 2024
HEALTH

डायबिटीज में किए जाने वाले सभी टेस्ट्स को जरूर पढ़ें।

भारत में डायबिटीज के केसेज में जैसे-जैसे इजाफा हो रहा है, तो इस वक्त में ये जानना जरुरी है की डायबिटीज के इलाज के लिए कौन से सारे टेस्ट्स हैं। साथ ही बड़ी बात ये है किसी भी बीमारी या दिक्कत को जानने के बाद ही आप उस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

डायबिटीज पर लगेगी रोक


डायबिटीज या मधुमेह ये बीमारी तो नहीं है लेकिन ये एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है। मेटाबॉलिक डिसऑर्डर को खान-पान के साथ ठीक भी किया जा सकता है। लेकिन इस मेटाबॉलिक डिसऑर्डर को जानने और फिर इसका इलाज करना जरुरी है। डायबिटीज को जानने के लिए अभी तक अगर आप 3 जाँच ही करा रहे हैं तो ये जाँच अधूरी हैं।

जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं ये अधूरी जाँच हैं। इन सभी टेस्ट्स के साथ कुछ और भी जाँच कराए जाते हैं जिससे आपको पता चल सकता हैं की आप डायबिटीज से ग्रसित हैं या नहीं हैं। शोधकता डॉ एस कुमार के मुताबिक अगर आप ये सभी टेस्ट्स कराते हैं तो आने वाले समय में डायबिटीज के मरीज की संख्या में तेजी से गिरावट आ सकती है।


सिर्फ खान-पान से होंगे स्वस्थ


कोई भी बीमारी आपके किचन से ही शुरू होती है और ये बीमारी किचन से ही ठीक हो सकती है। आज के किचन में कई ऐसी चीजें हैं जो आपके शरीर को बिमारियों के कब्जें में धकेलने का काम करती हैं। सबसे पहले जो तेल का सेवन आप कर रहे हैं वो तेल कितना ख़राब हो सकता है इसके बारे में शायद कोई नहीं जनता। जो भी तेल का सेवन किया जाता है उसमें धुआँ आने पर ही आप उसे अच्छा और किफायती तेल मानते हैं। लेकिन ये धुआँ आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। ये दावा करते हैं डॉ एस कुमार का आप अगर डॉ कुमार के दावों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *