Sunday, September 8, 2024
HEALTHmaharastra

भारत के वित्त राजधानी में महज रईसों की संख्या ही नहीं, डायबिटीज मरीजों की संख्या भी बढ़ी।

11 करोड़ की आबादी में 44 लाख लोगों को डायबिटीज की शिकायत आखिर क्यों ? बात महाराष्ट्र की है, जहाँ मधुमेह के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इलाज आज तक मिल नहीं सका आखिर क्यों ?

Written By: Pragya Jha, National Khabar

महाराष्ट्र सिर्फ चारमीनार, एलोरा, या सिर्फ वित्त राजधानी होने के नाते ही प्रशिद्धि नहीं है। बल्कि लगातार बढ़ रही डायबिटिक मरीजों की संख्या के कारण भी महाराष्ट्र काफी ज्यादा मशहूर होता जा रहा है। महाराष्ट्र की आबादी ही 11 करोड़ है और डायबिटिक मरीजों की संख्या इसमें 44 लाख लोग हैं। कोई अंचभे की बात नहीं होगी की कुछ समय में ये संख्या 50 लाख से 1 करोड़ तक पहुँच जाए। ऐसा माना जाता है की जहाँ महाराष्ट्र में एक तरफ वो लोग रहते हैं जो आर्थिक तौर पर बहुत मजबूत हैं वही दूसरी तरफ बीमार लोगों की भी संख्या भी काफी बड़ी है। महाराष्ट्र ही नहीं पूरे देश में कोई भी ऐसा डॉक्टर नहीं है जो ये कहता है की डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है। ये एक लक्षणात्मक दिक्कत है जिसे किसी दवाई या अन्य किसी नुस्खे से ठीक नहीं किया जा सकता है।

इसे कुछ परहेज और सही खान-पान के माध्यम से ही रोका जा सकता है। डायबिटीज में होने वेक अधूरे जांचों को लेकर भी कई तरीके की बातें सामने आती हैं। जी हाँ अधूरे जाँच जिसका दवा किया जाता है डॉ एस कुमार जिनके मुताबिक आज तक डायबिटिक मरीज जो जाँच करा रहे हैं वो अधूरे हैं। लेकिन एक तरफ वो ये भी कहते हैं की डायबिटीज कोई बीमारी नहीं है। इन दावों के चलते लोग को हैरानी भी है और कई हद तक लोगों को रिजल्ट्स भी दिखने को मिल रहे हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं की डॉ कुमार ने क्या कहा ? या उनके क्या दावे हैं उसके लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *