Sunday, September 8, 2024
HEALTH

भारत में 90% लोग बिना डायबिटीज के ले रहे दवा : डॉ एस कुमार

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

आज अधिकार लोगों में जो बीमार सांसे ज्यादा देखने को मिलती है वो है डायबिटीज। डायबिटीज का नाम सुनते हो मन में ख्यालों का ज्वालामुखी उठने लगता है की इस बीमारी से निकल तो नहीं सकते लेकिन आजीवन दवा और इंसुलिन तो ले सकते हैं। सबसे चिंता जनक बात तो ये है की जिस भी व्यक्ति को मधुमय है वो सालों तक दवाइयां लेता है जिसके कारन और भी अन्य तरह की बीमारियां शरीर में उत्पन्न होना शुरू हो जाती है जैसे आँखों से जुडी हुई , किडनी से जुडी हुई आदि। लेकिन केसा महसूस होगा आपको ये जानकर की आप बिना डायबिटीज के मेडिसिन या इंसुलिन का सेवन कर रहे हैं। कुछ ऐसा ही झटका सभी श्रोताओं को लगता है जब वो मिलते हैं वैज्ञानिक डॉ एस कुमार से क्यूंकि वो हर बार यही दवा करते हैं की डायबिटीज जैसी कोई बीमारी नहीं है। लोग बढे हुए शुगर को डायबिटीज कहते हैं।

उनके मुताबिक देश में 140 करोड़ में से जिन्हे भी डायबिटीज की शिकायत है उन्हें गलत जानकारी है। क्यूंकि उन्हें पता ही नहीं की टेस्ट क्या होते हैं डायबिटीज के बारे में जानने के लिए लोगों को मेडिकल एक्सपर्ट्स द्वारा सिर्फ 3 तरह के टेस्ट ही बताए जाते हैं लेकिन असल में 6 तरीके के टेस्ट होते हैं जिससे समझ आता है की आपको मधुमय है या नहीं। उनका कहना है की लोग दूध को अच्छा मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है दूध डायबिटीज को बढ़ावा देता है या यूँ कहे की दूध पीने से डायबिटीज होती है। इस दावे का पता यहीं से चलता है की उनके द्वारा लिखी गयी पुस्तक को राष्ट्रपति पुस्तकालय में राखी गयी है। पूरी जानकारी के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

अब जानते है डॉ एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।
डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 937216648

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *