Sunday, September 8, 2024
HEALTH

मिरेकल्स अपोलो के साथ हुई गुड़गांव में पारिवारिक स्वास्थ्य देखभाल सरल

Report: National Khabar, Desk Report

मिरेकल्स हेल्थकेयर सिर्फ एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता नहीं बल्कि आपकी स्वास्थ्य यात्रा में एक विश्वसनीय भागीदार भी है। वर्ष 2002 में स्थापित, मिरेकल्स हेल्थकेयर परिवार की संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सभी सेवाएं एक ही छत के नीचे प्रदान करता है। मरीजों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए मिरेकल्स हेल्थकेयर और अपोलो हॉस्पिटल एक साथ आए हैं।

मिरेकल्स हेल्थकेयर की गुड़गांव में कई शाखाएँ हैं: मिरेकल्स अपोलो क्रैडल, मिरेकल्स अपोलो क्रैडल/स्पेक्ट्रा, मिरेकल्स फर्टिलिटी एंड आईवीएफ क्लिनिक, और मिरेकल्स मेडिक्लिनिक। मिरेकल्स हेल्थकेयर सेक्टर 14, सेक्टर 56 और सेक्टर 82 में अपनी सुविधाओं के साथ पूरे गुड़गांव को कवर करता है, जिससे गुड़गांव के लोगों के लिए दैनिक स्वास्थ्य देखभाल अधिक सुविधाजनक हो गई है।

स्वास्थ्य देखभाल में एक व्यक्तिगत पहचान

मिरेकल्स हेल्थकेयर में परिवार-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ विस्तृत चिकित्सा सेवाएं और स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की जाती है। यहाँ का वातावरण मैत्रीपूर्ण और घर जैसा है, और सुविधाएं विश्व स्तरीय हैं। इनके कुछ विभेदक इस प्रकार हैं:

आपके परिवार की सभी स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान:

प्रत्येक परिवार के सदस्य की अद्वितीय स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताएं होती हैं, और जिसके लिए वे उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल की उम्मीद करते हैं, चाहे इसमें सामान्य चिकित्सक और बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श, नैदानिक ​​​​परीक्षण या सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हों। पहले, परिवारों को इलाज के लिए या तो एक स्थानीय डॉक्टर के क्लिनिक जो आमतौर पर एकल विशेषता वाला और अप्रयुक्त होता था, या एक बड़े अस्पताल जाना पड़ता था, जो जटिल और समय लेने वाला होता था। लेकिन मिरेकल्स हेल्थकेयर ने छत के नीचे स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यकताओं को पूरा करके, इसे सरल और सुविधाजनक बना दिया है।

दूसरी ओर, मिरेकल्स हेल्थकेयर एक सुसज्जित, बहु-विशिष्ट अस्पताल है जो आपके परिवार की सभी स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान है। यह मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल मरीजों को सुविधाजनक और सरल तरीके से आवश्यक देखभाल प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक निदान और उपचार तकनीकों से सुसज्जित है। मिरेकल्स हेल्थकेयर में, प्रसूति और स्त्री रोग, आईवीएफ, बाल रोग, हड्डी रोग, ईएनटी, सामान्य सर्जरी, यूरोलॉजी, फिजियोथेरेपी, दंत चिकित्सा देखभाल आदि जैसी कई विशिष्टताएँ एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं। इसलिए, प्राथमिक देखभाल से लेकर विशेष देखभाल तक, बच्चों, माता-पिता और दादा-दादी सभी को अलग-अलग अस्पताल में जाने के बजाय एक ही स्थान पर आवश्यक देखभाल मिल सकती है।

रोगीकेंद्रित देखभाल

मिरेकल्स हेल्थकेयर सुनिश्चित करता है कि रोगियों को समन्वित और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्राप्त हो। यहाँ के डॉक्टर रोगियों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को सक्रिय रूप से सुनते हैं और आवश्यकता पड़ने पर अंतर-विभागीय परामर्श के लिए अग्रसर होते हैं। यह वैयक्तिकृत दृष्टिकोण उन्हें सबसे प्रभावी उपचार योजना तैयार करने की अनुमति देता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके किरोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्राप्त हो।

अत्याधुनिक सुविधाएं

उनकी सुविधाएं नवीनतम नैदानिक ​​​​उपकरण, उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग मशीनों, सटीक सर्जिकल उपकरणों और अत्याधुनिक प्रयोगशाला से सुसज्जित हैं। यह उनके रोगियों के लिए सटीक निदान और प्रभावी उपचार सुनिश्चित करता है। उनके ऑपरेशन थिएटर आवश्यक सर्जिकल प्रक्रियाएं करने के लिए सुसज्जित हैं। मॉड्यूलर ओटी, लेवल-3 एनआईसीयू, एलडीआर और उनके आपातकालीन कक्ष सभी जीवन रक्षक तकनीक से सुसज्जित हैं और समर्पित स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा कार्यरत हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो तो आपको उच्चतम स्तर की देखभाल मिले।

गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता

NABHऔर NABL द्वारा मान्यता प्राप्त मिरेकल्स हेल्थकेयर कम संक्रमण दर और रोगी सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने के लिए कठोर प्रोटोकॉल बनाए रखता है। 4.8 की Google रेटिंग के साथ, वे रोगियों के बीच एक मजबूत प्रतिष्ठा का आनंद लेते हैं। मिरेकल्स अपोलो क्रैडल, सेक्टर 14, ने अपने असाधारण रोगी परिणामों और उच्च रोगी संतुष्टि के लिए टाइम्स ऑफ इंडिया हेल्थ सर्वे 2023 में ” नंबर 1 प्रसूति एवं स्त्री रोग अस्पताल” -एकल विशेष श्रेणी में (गुड़गांव और फरीदाबाद) के रूप में मान्यता प्राप्त की है। इसके अतिरिक्त, मिरेकल्स हेल्थकेयर को फोर्ब्स इंडिया द्वारा “वैश्विक व्यापार क्षमता वाली 200 चुनिंदा कंपनियों” में से एक के रूप में मान्यता दी गई है।

अस्पताल में योग्य डॉक्टरों की एक टीम का समर्थन करने के लिए अनुभवी और प्रशिक्षित कर्मचारियों की एक टीम है। मिरेकल्स हेल्थकेयर रोगी देखभाल में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों को तैनात करता है, जैसे कुछ घंटों के भीतर डायग्नोस्टिक रिपोर्ट की उपलब्धता, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट, वीडियो परामर्श, क्यूआर टिकटिंग सिस्टम, सीआरएम आदि।

तकनीकसक्षम हेल्थकेयर

मिरेकल्स हेल्थकेयर में स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता, सुरक्षा और दक्षता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाता है। यहाँ मरीजों के रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड्स (ईएमआर) का उपयोग किया जाता है, जिससे डॉक्टरों के लिए सभी रिकार्ड आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। यहाँ टेली-मेडिसिन सेवाएँ प्रदान की जाती हैं, जिससे मरीज बिना हॉस्पिटल आये दूर से ही डॉक्टरों से परामर्श कर पाते हैं। अस्पताल की एक वेबसाइट और मोबाइल ऐप है जिससे मरीज़ अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड, नियुक्तियों को शेड्यूल और स्वास्थ्य जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, वे दक्षता और पहुंच को और बढ़ाने के लिए ऑनलाइन भुगतान, एक कम्प्यूटरीकृत बिलिंग सुविधा और एक व्हाट्सएप रिपोर्टिंग सेवा भी प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष

मिरेकल्स हेल्थकेयर सिर्फ एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता नहीं है बल्कि आपकी स्वास्थ्य यात्रा में एक विश्वसनीय भागीदार भी है। दो दशकों से अधिक की विरासत के साथ, वे असाधारण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने, अत्याधुनिक तकनीक को अपनाने और रोगी देखभाल के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता बनाए रखने में सबसे आगे बने हुए हैं। मिरेकल्स हेल्थकेयर शिशु प्रसव, स्त्री रोग, आईवीएफ, नियोनेटोलॉजी, बाल चिकित्सा, सामान्य सर्जरी, ईएनटी, आर्थोपेडिक्स, यूरोलॉजी इत्यादि स्वास्थ्य सेवाओं की एक व्यापक श्रृंखला प्रदान करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी सभी स्वास्थ्य ज़रूरतें एक ही छत के नीचे पूरी हों। निवारक स्वास्थ्य जांच से लेकर विशेष चिकित्सा हस्तक्षेप और कॉर्पोरेट स्वास्थ्य समाधान तक, मिरेकल्स हेल्थकेयर वास्तव में सभी के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल समाधान का एक प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *