दिल्ली-NCR

यूपीएससी छात्र के मौत के बाद दिल्ली के क़रोल बाग़ में छात्रों का प्रदर्शन

दिल्ली में आईएएस परीक्षा अभ्यार्थी और सिविल सर्विसेज़ के कोचिंग से प्रख्यात ओल्ड राजेंद्र नगर में कोचिंग के लापरवाही से गई तीन छात्रों की जान।

Written By: Prakhar Srivastava, National khabar

‘आपराधिक लापरवाही’ से लेकर ‘सपने टूटने’ तक

देश की राजधानी दिल्ली में एक बड़ा हादसा हुआ है । सिविल परीक्षा उम्मीदवारों के गढ़ “ओल्ड राजेंद्र नगर” में कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने से फसे छात्र। यह घटना “Rau’s IAS coaching” शाम 7:19pm शनिवार का है जो इस इलाके का एक चर्चित कोचिंग सेंटर है। इस घटना के बाद कई कोचिंग संस्थानो की सचाई सामने आई जहाँ बेसमेंट में लाइब्रेरी बना कर उसका इस्तेमाल किया जा रहा है जो की गैर क़ानूनी है। किसी भी संस्था को चलाने से पहले (लोकल म्युनिसिपल) उस संस्था की जाती तौर पे जॉच और सुरक्षा मेजरिंग करता है। उसके बाद ही ही हास जगह को संचालन के आदेश मिलते है। इस हादसे के बाद (MCD)म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन दिल्ली के भ्रष्टाचार और बिना जॉच के अनुमति देने के भी सवाल खड़े हो रहे है।


इतनी बड़ी घटना के बाद एमसीडी सख्ते में आई और कई कोचिंग सेंटर्स को सील किया जिन्होंने बेसमेंट को लाइब्रेरी या व्यावसायिक तौर पे इस्तेमाल कर रहे थे। कोचिंग और सरकारी अफ़सरो के लापरवाहीं से 3 छात्रों की जान गई और कोचिंग बंद होने से छात्रों के भविष्य और तैयारी में भी दिक़्क़तें आएँगी।


एमसीडी ने अभी तक राजेंद्र नगर के कुल 13 कोचिंग को सील किया

॰ IAS Gurukul
॰Chahal Academy
॰Plutus academy
॰Sai trading
॰IAS Setu
॰Topper’s academy
॰Dainik Samwad
॰Civil’s daily IAS
॰Career Power
॰99 notes
॰Vidya Guru
॰Guidance IAS
॰Eassy for IAS

छात्रों ने यह भी बताया कि बार-बार दिल्ली नगर-निकाय से बेसमेंट को कमर्शियल यूज़ में लाने और नालो की सफ़ाई को लेकर कई शिकायत डाली गई उसपे कोई ऐक्शन नहीं लिया गया। एमसीडी कोचिंग और ड्रेनेज के ऊपर एक्शन 3 छात्रों के मौत के बाद ले रही है। वो छात्र जो आईएएस बने का सपना लेकर इस कोचिंग और शहर में आए।

॰ तान्या सोनी ,21,तेलंगाना
॰ श्रेया यादव,22,उत्तर प्रदेश
॰ नेविन डेल्विन,29,केरेला


इन तीनों में से दो छात्र जेएनयू और डीयू के थे।

“किशोर सिंह कुशवाह” नाम एक छात्र ने ये भी बताया कि 26 जून को उसने शिक़ायत भी दर्ज कराई थी की जाती संस्थानो जो की ओल्ड राजेंद्र नगर और साउथ पटेल नगर एरिया में स्थित है और अवैध रूप से कोचिंग और बेसमेंट में लाइब्रेरी चलाने की बात बताई।


छात्र,कोचिंग और सरकारी कर्मचारी से लेकर देश के संसद में इस घटना पर दुख जताया है। सरकार और विपक्ष एक दूसरे को दोषी बताने में जुटी है केंद्र सरकार ने आम आदमी पार्टी पे निशाना साधा तो उधर विपक्ष ने केंद्र को बुलडोजर का व्यंग करते हुए ऐसे हादसों को रोकने के लिए बोला।राज्यसभा अध्यक्ष श्री जगदीप धनखड़ ने भी दुख व्यक्त किया उन छात्रों और उनके परिवारों के लिए और एक आकर्षित लाइन बोली कोचिंग संस्थानो पर (वस्तुतः वाणिज्य) virtually commerce.

जो आज के कोचिंग व्यावसायिक तौर पर काम कर रहे है एक फैक्ट्री में मास प्रोडक्शन की तरह।

इस घटने में छात्राओं के मौत के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने दिल्ली के राजिंदर नगर से आप विधायक दुर्गेश पाठक को उस घटना के लिए बुलाया है, जिसमें इलाके में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से दो महिलाओं समेत तीन छात्रों की मौत हो गई।

एनसीडब्ल्यू ने एक पोस्ट में कहा कि उसने राष्ट्रीय राजधानी के ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में कोचिंग सेंटर की घटना का संज्ञान लिया है, जिसमें तीन छात्रों की मौत हो गई।

नाली सफाई के लिए की गई अपीलों की अनदेखी के आरोप चिंताजनक हैं। 02.08.2024 को दोपहर 12:30 बजे सुनवाई निर्धारित है। नोटिस दिया गया है और राजिंदर नगर के विधायक दुर्गेश पाठक को व्यक्तिगत रूप से पेश होने का निर्देश दिया गया है। इसका पालन न करने पर उचित कार्रवाई की जाएगी,” आयोग ने कहा।

सिविल सेवा के इच्छुक दो महिलाएं और एक पुरुष शनिवार शाम को उस समय मारे गए, जब वे ओल्ड राजिंदर नगर स्थित राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी के अंदर फंस गए थे, जो बारिश के कारण पानी में डूब गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *