Sunday, September 8, 2024
HEALTH

लिवर खराब होनों पर दिख सकते हैं ये लक्षण, पढ़े पूरी रिपोर्ट

लिवर खराब होने कि संभावना आज के समय में काफ़ी अधिक होती जा रही है. साथ ही जो दिनचर्या आज के लोग फोलो कर रहें हैं वो कहीं न कहीं लिवर खराब के साथ-साथ तमाम बिमारियों को भी न्योता दे रही है.

Written By: Pragya Jha, National Khabar

भारत जितना बड़ा और भिन्न-भिन्न संस्कृतियों वाला देश है उतने प्रकार के व्यंजन और उतने ही मसाले लेकिन एक चीज जो सबसे बुरी है वो ये कि वर्तमान समय में हम पश्चिमी सभ्यता को अपनाने में लगे हुए हैं. इस चक्कर में उन सभी चीजों को अपनाने में लगे हुए हैं शराब, सिगरेट, धूम्रपान आदि चीजों का सेवन करना शुरू कर चुके हैं . ये चीजें शरीर को अंदर से खराब करना शुरू कर देती हैं न सिर्फ खराब करती हैं बल्कि शरीर के कई ऑर्गन को भी अपने चपेट में लेने लगती हैं. इसके बाद कई बीमारियां खुद ही उत्पन्न होने लगते हैं. बहरहाल आज हम बात करते हैं फैटी लिवर के बारे में .


इंटीग्रेटेड़ हेल्थ एंड वेलबिंग कॉउन्सिल के मुताबिक भारत में हर तीन में से एक व्यक्ति को फैटी लिवर कि शिकायत हैं. फैटी लिवर सबसे पहला स्टेज है इसके बाद लिवर फ़ाइब्रोसीस और आखिरी स्टेज है लिवर सिरोसिस. भारत में लिवर से जुड़ी हुई बिमारीयां भी बढ़ती जा रही है. इसकी एक वजह बढते हुए स्मोकिंग कलचर को भी माना जा सकता है.


फैटी लिवर का इलाज आज तक कोई नहीं ढूंढ़ पाया है. लेकिन शोधकर्ता डॉ एस कुमार फैटी लिवर को लेकर कई शोध कर चुके हैं उन्होंने जो इलाज बताया साथ ही जो लक्षण बताए वो आपको जरूर देखना चाहिए. इसके लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें.

इए जानते हैं एस कुमार के बारे में
डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *