हेल्थ एंड फिटनेस

डायबिटिक मरीज के लिए ये खाना हो सकता है कारगर, पढ़े पूरी जानकरी

मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से चीनी का उपयोग करने के तरीके को प्रभावित करती है। आम तौर पर, आपका शरीर भोजन को चीनी में बदल देता है, जो आपको ऊर्जा देता है। लेकिन मधुमेह के साथ, आपके शरीर को उस चीनी का सही तरीके से उपयोग करने में परेशानी होती है। इससे आपको थकान महसूस हो सकती है और अगर इसका ध्यान न रखा जाए तो यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने खाने के बारे में सावधान रहने की ज़रूरत होती है और कभी-कभी अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए दवाएँ लेनी पड़ती हैं। मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसे लोग अक्सर “चीनी” या “मधुमेह” कहते हैं। यह कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है। मधुमेह तब होता है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है, या जब इंसुलिन ठीक से काम नहीं करता है। इंसुलिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे शरीर में शर्करा को सही स्तर पर रखने में मदद करता है।

जब बहुत अधिक शर्करा होती है, तो इसका मतलब है कि किसी को मधुमेह है। कभी-कभी, यदि शरीर अपने आप इंसुलिन नहीं बना सकता है, तो डॉक्टर लोगों को इंजेक्शन के माध्यम से इंसुलिन देते हैं। कई लोग इन इंजेक्शनों की आवश्यकता के बारे में डरते हैं। आपको किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए? जब हम सोचते हैं कि क्या खाना चाहिए, तो हमें यह भी सोचना चाहिए कि हमें क्या नहीं खाना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ आपके लिए खराब हो सकते हैं, जैसे आपके खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला तेल, आप जो चाय पीते हैं, और आप जो स्नैक्स या बिस्कुट खाते हैं। यह सच है! इनमें से कुछ चीजें आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Edible Oil: खाने के तेल का चौकाने वाला वैज्ञानिक तथ्य, जानकर होंगे हैरान

उदाहरण के लिए, खाना पकाने के तेल से निकलने वाला धुआँ, स्नैक्स में मौजूद चीनी और बिस्कुट में मौजूद आटा आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता है। इसलिए, आप जो खाते हैं उसके बारे में सावधान रहना ज़रूरी है! आप आलू खा सकते हैं! मधुमेह से पीड़ित कई लोग बाकी लोगों की तरह आलू नहीं खा सकते हैं। लेकिन चिंता न करें! आप आलू का मज़ा तो ले सकते हैं, लेकिन आपको इसे एक ख़ास तरीके से करना होगा। मधुमेह का अध्ययन करने वाले एक चतुर वैज्ञानिक डॉ. एस कुमार ने कुछ उपयोगी सुझाव साझा किए हैं। अगर आप और अधिक जानना चाहते हैं, तो बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें!

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में

डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।

डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *