Thursday, June 20, 2024
National

इंग्लेंड के प्रधानमंत्री श्री ऋषि शुनक आज दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में

स्वामिनारायण अक्षरधाम मंदिर में प्रात: दर्शन करने पहुँचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री श्री ऋषि शुनक

यूनाइटेड किंगडम के माननीय प्रधानमंत्री श्री ऋषि शुनक, अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ, G20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान रविवार 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली, भारत में BAPS स्वामिनारायण अक्षरधाम मंदिर पधारे।

पीएम और उनका काफिला सुबह 6.45 बजे मंदिर पहुंचा। श्रद्धा, सद्भावना और प्रेम के प्रतीक समान सनातन हिंदू परंपरा से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इसके बाद संतों के साथ-साथ अक्षरधाम मंदिर के वरिष्ठ भक्तों ने श्री शुनक का सत्कार किया। संतों ने बीएपीएस के आध्यात्मिक नेता व गुरु, परम पूज्य महंतस्वामीजी महाराज की ओर से एक विशेष संदेश दिया। प. पू. स्वामीजी ने उनके और अन्य प्रतिनिधियों के लिए अपनी व्यक्तिगत शुभकामनाएँ और प्रार्थना की। उन्होंने लिखा, “वसुधैव कुटुंबकम की भावना में, हम आपके और सभी उपस्थित लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं। शिखर सम्मेलन पूरी दुनिया को शांति, धार्मिक समृद्धि और वैश्विक सद्भाव की दिशा में सामूहिक रूप से मदद करने में सफल हो।”

तत्पश्चात् प्रधानमंत्रीजी को स्वामिनारायण अक्षरधाम मंदिर का परिचय कराया गया। उन्हें यह देखकर हर्ष हुआ कि अक्षरधाम मंदिर 100 एकड़ का आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परिसर है जो भारत की सनातन परंपराओं और प्राचीन वास्तुकला को चित्रित करता है एवं आध्यात्मिकता, विश्वास, भक्ति और सद्भाव जैसे सनातन धर्म के संदेशों को बढ़ावा देता है।

मुख्य मंदिर के अंदर, श्री शुनक और उनकी पत्नी ने पवित्र मूर्तियों का दर्शन किया। दोनों ने यहाँ की कला और वास्तुकला की प्रशंसा की। दंपती ने भगवान का पूजन किया और विश्व शांति, प्रगति और सद्भाव के लिए प्रार्थना की।

अपनी इस मंदिरयात्रा के अनुभवों को साझा करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा: “मुझे और मेरी पत्नी को आज सुबह दर्शन और पूजा के लिए स्वामिनारायण अक्षरधाम जाकर प्रसन्नता हुई। हम इस मंदिर की सुंदरता और इसके शांति, सद्भाव और एक बेहतर इंसान बनने के सार्वभौमिक संदेश से अभिभूत हैं। यह न केवल एक पूजा स्थल है, बल्कि एक मील का पत्थर है जो भारत के मूल्यों,

संस्कृति और दुनिया में योगदान को भी चित्रित करता है। आज हम ब्रिटेन में इन्हीं मूल्यों और संस्कृति को ब्रिटिश भारतीय समुदाय द्वारा हमारे देश में किए गए सकारात्मक योगदान के माध्यम से देखते हैं।

आज सुबह मुझे परम पूज्य महंतस्वामी महाराज के प्रेषित आशीर्वाद से गौरव की अनुभूति हुई, और मैं समझता हूं कि स्वामीजी बहुत जल्द रॉबिंसविले, अमरीका में एक और सुंदर स्वामिनारायण अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं। मैं उद्घाटन से पहले स्वामीजी और बीएपीएस के सभी भक्तों को अपनी शुभकामनाएं भेजना चाहता हूं।”

इस अवसर पर संस्था के वरिष्ठ संत ब्रह्मविहारी स्वामी ने कहा: “स्वामिनारायण अक्षरधाम में प्रधानमंत्री का स्वागत करना और परम पूज्य महंतस्वामीजी महाराज के शांति, एकता और सार्वजनिक सेवा के संदेश को साझा करना हर्ष की बात है। भारत के साथ यूके का रिश्ता दोस्ती के बंधन पर बना है और यह सांस्कृतिक आदान-प्रदान यूके में भारतीय प्रवासियों द्वारा जीवंत व पोषित है। हमें प्रधानमंत्री की इस मंदिरयात्रा के माध्यम से इस रिश्ते को मजबूत करने में खुशी हुई।”

गौरतलब है कि इस प्रकार खराब मौसम की स्थिति के बावजूद, प्रधानमंत्री ने मंदिर में दर्शन और प्रार्थना में भाग लेने के लिए लगभग एक घंटा समर्पित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *