Saturday, July 27, 2024
HEALTH

इंसुलिन से पाएं छुटकारा, नहीं लेनी होंगी दवाइयां

डायबिटीज में कोई भी व्यक्ति क्यों डरता है, डर डायबिटीज से नहीं बल्कि डॉक्टर और सालों तक चलने वाली 100 यूनिट या उससे ज्यादा की इंसुलिन। लेकिन केसा हो की आपको इंसुलिन लेने की जरुरत ही न पड़े। डॉक्टर से आपको छुटकारा मिल जाए। सिर्फ आपन खान पीन में तब्दीली करके।

Written By: Pragya Jha

पूरी जाँच नहीं कराने से लेनी होती है इंसुलिन।


सबसे पहले बात करते हैं की इंसुलिन क्या होता है ? इंसुलिन एक तरीके की हॉर्मोन है जो ग्लूकोस को एनर्जी में तब्दील होने में मद्दत करती है। जब ये हॉर्मोन शरीर में नहीं बन पता और या बनने के बाद भी उपयोग नहीं हो पता तब होती है “डायबिटीज “। ग्लूकोस जो एक तरीके से शुगर ही है जब इसका इस्तेमाल नहीं हो पता तब इसकी मात्रा बढ़ जाती है जिससे डायबिटीज कहा जाता है।

अब इसका जवाब की इंसुलिन से छुटकारा कैसे पाया जाए ? इसका जवाब यही है की आप पूरी जाँच कराएं। जी हाँ पूरी जाँच, पूरी 6 जाँच जो डायबिटीज में कराइ जाती है।


6 जाँच क्या है ?


आज तक अगर आपने डायबिटीज में होने वाली 3 जांचों के बारे में सुना है तो ये अधूरी जाँच है। ये दावा डॉ एस कुमार का है, जिनके मुताबिक भारत में ही नहीं पूरे विश्व में डायबिटीज में होने वाली सभी जाँच डॉ कुमार के अलावा कोई और नहीं करता। अब ऐसा क्यों इसके बारे में आपको आगे पता चलेगा।

डॉ कुमार के मुताबिक किताबों में इन सभी टेस्ट्स का जीकर किया गया है लेकिन कोई भी ये जाँच नहीं करता। सभ जाँच कौन से हैं ये जानना जरुरी है इन सभी टेस्ट्स के बारे में जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *