Friday, July 26, 2024
Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना, दिल्ली-एनसीआर में अभी भी गर्मी और धुंध का प्रकोप जारी

मौसम में बढ़ती गर्मी के कारण देश के कई इलाकों में परेशानियां बढ़ रही हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई इलाको में भी दिक्कत देखने को मिल रही हैं। लेकिन जल्द ही मौसम में बदलाव होने वाला हैं। जानते हैं की कब मौसम में तबदीली आ सकता हैं।

Written By: Nisha Choudhary, National Khabar

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी भी गर्मी का सितम जारी रहने का अनुमान है।दिल्ली-एनसीआर में भी तापमान में कोई खास गिरावट दर्ज होने की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।
गर्मी के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण भी एक बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है।

लेकिन, मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में हवाओं का रुख बदलने से मौसम में थोड़ा बदलाव आ सकता है। वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज जैसे जिलों में 18 मई के आसपास हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

हालांकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों जैसे मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा आदि में अभी भी गर्मी का कहर जारी रहने का अनुमान है। इन इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे गर्मी से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरते। दिन में धूप में निकलने से बचें, ढीले और सूती कपड़े पहनें, छाता या टोपी का इस्तेमाल करें और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *