Wednesday, May 29, 2024
International

कनाडा की पुलिस ने खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या से जुड़े ‘हिट स्क्वाड’ के सदस्यों को किया गिरफ्तार

कनाडा की पुलिस ने तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जिन पर पिछले साल सरे में खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने वाले एक कथित हिट स्क्वाड का सदस्य होने का संदेह है।

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के असिस्टेंट कमिश्नर डेविड टेबौल ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि निज्जर की हत्या के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन पर आरोप लगाए गए हैं। समाचार पत्र टोरंटो स्टार ने बताया कि हत्या के मामले के अलावा, अलग से जांच की जा रही है जिसमें संभावित रूप से भारत सरकार से संबंधों की जांच की जा रही है। सीटीवी न्यूज के अनुसार टेबौल ने इस बात पर जोर दिया कि हत्या की जांच अभी भी “बहुत सक्रिय” है।

पिछले जून में वैंकूवर के बाहर नकाबपोश बंदूकधारियों द्वारा निज्जर की हत्या कर दी गई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर में इस हत्या में भारतीय भागीदारी के “विश्वसनीय आरोप” होने की बात कहकर भारत के साथ कूटनीतिक विवाद खड़ा कर दिया था। भारत ने निज्जर पर आतंकवाद के संबंध होने का आरोप लगाया था, लेकिन हत्या में शामिल होने से गुस्से में इनकार कर दिया था।

गिरफ्तार किए गए तीनों भारतीयों की पहचान कमलप्रीत सिंह, करण ब्रार और करमप्रीत सिंह के रूप में हुई है, जिनकी उम्र 20 के दशक में है। उन्हें एडमोंटन, अल्बर्टा में शुक्रवार सुबह गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *