Sunday, April 14, 2024
National

कर्नाटका: – बस चालक ने स्कूली छात्राओं को बुर्का न पेहेन्ने पर बस में चलने से किया इंकार

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

कर्नाटक का हिजाब विवाद याद होगा आपको, जब सड़कों पर स्कूली बच्चे ये मांग करने उतरे की उन्हें स्कूल में उन्हें हिजाब पहनने दिया जाए क्यूंकि जब एक छात्रा हिजाब पहन कर एग्जाम हॉल पहुंची तो उसे अंदर जाने से इंकार कर दिया गया जिसके बाद इसे धार्मिक पहलू देने की भी कोशिश की गयी। इस मामले को लेकर विश्व भर में काफी बवाल भी हुआ था और बीजेपी सरकार ने यूनिफार्म ड्रेस कोड लागु कर दिया और शैक्षिक स्थानों पर किसी भी धार्मिक चीजों को पहन कर जाने पर रोक लगा दी। विवाद तो रुक गया लेकिन लोगों की मानसिकता उन्ही चीजों में अटकी हुई है ऐसा इसलिए क्यूंकि कर्नाटक से हालही में एक वीडियो सामने आया है जिसमे देखा जा सकता है की एक बस चालक जो स्कूल से वापस लौटती छात्राओं को बस में बिठाने से इंकार कर देता है इसलिए क्यूंकि उन्होंने बुर्का नहीं पहना होता।

छात्राओं द्वारा बस चालक पर ये आरोप लगाए गए की ड्राइवर ने छात्राओं से उनका धर्म पूछा और कहा की अगर तुम मुस्लिम हो तो बुर्का पहन लो वरना बस पर नहीं चढ़ोगे। छात्राओं ने बताया जिन मुस्लिम लड़कियों ने हिजाब पहना हुआ था उन्हें भी बुर्का पहने को कहा। ये पूरी घटना कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई है।

इस पूरे मुद्दे की जानकारी मिलने के बाद कर्णाटक के परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कहा की जल्द ही इस मामले को लेकर करवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *