Sunday, April 14, 2024
HEALTHNational

कानपुर में कहर बनकर बरसी ठंड, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से 25 लोगों की गई जान

नेशनल ख़बर डेस्क रिपोर्ट

यूपी के कानपुर में ठंड का कहर देखने को मिला आलम यह बना हुआ है कि रोजाना हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले देखने को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं ठंड के चलते जिला अस्पताल और हैलट अस्पताल की ओपीडी में भी भारी संख्या में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है। वहीं, कानपुर के कार्डियोलॉजी अस्पतालों की दशा भी बहुत खराब है। यहां भी बड़ी संख्या में रोजाना हृदय संबंधी मरीज सामने आ रहे हैं।


कानपुर के हृदय रोग संस्थान के कार्डियोलॉजी विभाग ने कल का जो आंकड़ा जारी किया है वो काफी चौंकाने वाला है। इन आंकड़ों के अनुसार 23 लोगों की हृदय संबंधित बीमारियों के चलते मौत की बात कही गई है। वहीं, ब्रेन स्ट्रोक से भी 2 मरीजों की मौत होने की खबर सामने आई है। इस तरह कानपुर में केवल गुरुवार के दिन में ही 25 लोगों ने सर्दी के सितम से अपनी जिंदगी को अलविदा कह दिया।


कार्डियोलॉजी के निदेशक प्रोफेसर ने कहा कि यह सर्दी दिल और दिमाग दोनों पर जोरदार असर कर रही है। ठिठुरन की वजह से नसों में भी खून के थक्के जैसे जम जाते हैं, जिस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और लोगों को अटैक पड़ जाता है।


कार्डियोलॉजी विभाग के आंकड़ों की बात करें तो गुरुवार को 23 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। वहीं, ठंड के चलते कानपुर में स्थिति दिन-पर-दिन खराब होती जा रही है। शीतलहर चल रही है और लोग घरों से बाहर तक नहीं निकल पर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *