Wednesday, May 29, 2024
HEALTHNational

किसान आंदोलन के बीच CBSE की परीक्षा , बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, बोर्ड एग्जाम देने वाले छात्र ध्यान से पढ़े

Farmer Protest Delhi Traffic : किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर सीबीएसई के छात्रों को परामर्श जारी किया है। जिसमें छात्रों को समय से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए घर से जल्दी निकलने की सलाह दी गई। दरअसल किसानों के प्रदर्शन के चलते दिल्ली-एनसीआर में यातायात काफी प्रभावित है।

Written By: Rishu Pandey, Edited By: Pragya Jha

किसानों के दिल्ली कूच के चलते पूरे Delhi-NCR का ट्रैफिक सिस्टम चौपट है। इस बीच सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाएं देने जा रहे छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि छात्र परीक्षा केंद्र पर वक्त पर पहुंचने के लिए घरों से जल्दी निकलें। किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल यातायात प्रतिबंध लागू हैं। दसवीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू होंगी। इस साल भारत और 26 अन्य देशों के 39 लाख से अधिक विद्यार्थी इस बोर्ड के इम्तिहान देंगे। दिल्ली में 877 केंद्रों पर 5.8 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे। एडवाइजरी में कहा गया है, ‘परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी, इसलिए सभी विद्यार्थियों को सुबह 10 बजे या उससे पहले अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।’ इसमें दिल्ली की मौजूदा स्थिति का हवाला देते हुए कहा गया कि आशंका है कि यातायात संबंधी समस्याएं होंगी जिससे परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में देरी हो सकती है। उधर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी नई एडवाइजरी में कहा है कि सिंघु बॉर्डर ट्रैफिक के लिए NH-44 पर सिंघु बॉर्डर सुलभ नहीं है। इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि नई एडवाइजरी का पालन करें।

‘दिल्ली चलो’ मार्च किसानों के प्रस्तावित मे बुधवार को मद्देनजर पुलिस ने को सिंघू और टीकरी सीमाओं पर कई स्तर पर बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों की आवाजाही को रोक दी, जिससे दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ। दिल्ली और हरियाणा के बीच सिंघू और टिकरी सीमाएं यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं जबकि गाजीपुर बॉर्डर पर नियंत्रित तरीके से वाहनों की आवाजाही की अनुमति है। किसानों के दिल्ली मार्च को रोकने के लिए सिंघू सीमा के पास एक गांव में सड़क का एक हिस्सा खोद दिया गया। उत्तर प्रदेश से लगी अप्सरा और गाजीपुर सीमाएं यातायात के लिए खुली हैं लेकिन दोनों जगहों पर भारी सुरक्षा बल तैनात है। शाहदरा से Noida sector 62 की ओर यात्रा कर रहे लोगो ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर पर यातायात थोड़ा प्रभावित है। यातायात बंद होने की संभावना है हालांकि, गाजीपुर बॉर्डर पर वाहनों की आवाजाही मामूली रूप से प्रभावित हुई है। वहां भारी सुरक्षा तैनाती है।’ पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर सिंघू सीमा पर यातायात बंद है। पुलिस ने कहा कि हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और अन्य स्थानों के लिए अंतरराज्यीय बसों और भारी वाहनों को बाहरी मजनू का टीला होते हुए सिग्नेचर ब्रिज तकरिंग रोड से और फिर खजूरी चौक से लोनी बॉर्डर से होते हुए ईस्टर्न पेरिफेरल रोड तक निकाला गया।

सिंघु बॉर्डर NH-44 पर ट्रैफिक के लिए बंद है।


हरियाणा, पंजाब और हिमाचल जाने के लिए अंतरराज्यीय बसों को इन मार्गों का इस्तेमाल करें रहे है वाणिज्यिक ट्रकों को सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक वाया लोनी बॉर्डर से ईस्टर्न पेरिफेरल रोड की ओर जाने के लिए मजनू का टीला में आउटर रिंग रोड पर डायवर्जन लेना होगा।’


संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर जाने वाले ट्रकों को आजादपुर मंडी से डायवर्जन लेना चाहिए, सर्विस रोड से बाहरी रिंग रोड, हैदरपुर वाटर प्लांट की ओर जाना चाहिए और रोहिणी जेल रोड सेक्टर-18 से बादली मेट्रो स्टेशन होते हुए संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर जाना चाहिए। वाहनों को NH – 44 से नरेला और सफियाबाद सीमा की ओर जाने के लिए DSIIDC कट पर NH-44 पर निकास संख्या 2 लेना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *