Tuesday, May 28, 2024
National

कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर एस्ट्राजेनेका का कोर्ट में बड़ी स्वीकृति, वैक्सीन के हैं कई साइड इफेक्ट्स।

महामारी के समय कोविशील्ड वैक्सीन का प्रचार प्रसार काफी तेजी से हुआ था। लेकिन अब जो चीजें सामने आ रही हैं वो दिल दहलाने वाली हैं। कोविशील्ड वैक्सीन के कई साइड इफेक्ट्स हैं ये स्वीकारा है एस्ट्राजेनेका ने। क्या है पूरी बात ये पूरी पढ़ें।

Written By: Nisha Choudhary, National Khabar

हाल ही में कोविड वैक्सीन, खासकर कोविशील्ड को लेकर साइड इफेक्ट्स की खबरें फिर से चर्चा में हैं। एस्ट्राज़ेनेका, जिस कंपनी ने कोविशील्ड को बनाया है। एस्ट्राज़ेनेका ने ब्रिटेन की अदालत में यह स्वीकार किया है कि उनकी वैक्सीन से दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) जैसा साइड इफेक्ट हो सकता है। टीटीएस शरीर में खून के थक्के जमने का कारण बनता है, जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।


भारत में इस्तेमाल होने वाली कोविशील्ड वैक्सीन को एस्ट्राज़ेनेका ही बनाती है। यह खतरा यहां भी मौजूद है। विशेषज्ञों का कहना है कि Covid 19 से संक्रमित होने पर खून के थक्के जमने का खतरा कहीं ज्यादा होता है।


भारतीय डॉक्टरों का भी यही कहना है। उनका मानना है कि वैक्सीन के फायदे इसके साइड इफेक्ट्स से कहीं ज्यादा हैं। वैक्सीन गंभीर बीमारी और मौत के खतरे को काफी कम कर देती है।
यह सच है कि वैक्सीन के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन ये आम तौर पर हल्के होते हैं और जल्दी ठीक हो जाते हैं, जैसे इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द, बुखार, थकान आदि। वहीं, टीटीएस जैसा गंभीर दुष्प्रभाव बहुत ही कम लोगों में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *