Wednesday, May 29, 2024
National

क्या महिला पर लग सकता है Rape करने का आरोप ? Supreme court में आया बड़ा मामला

सुप्रीम कोर्ट में हालिया ही एक मामला आय है जिसके मुताबिक शिकायत करता ने कहा है की एक 62 साल की बुजुर्ग महिला और उसके बेटे पर आरोप है की शिकायतकर्ता पर दवाब बनाया गया की वो उनके छोटे बेटे से शादी करले इसके लिए उसे कमरे में बंद कर शिकायतकर्ता की तस्वीरें भी खींची गयी हैं

रिपोर्ट: – प्रज्ञा झा, संवाददाता नेशनल खबर

अमूमन Rape के जीतने भी मामले आपने सुने होंगे उन सभी में आरोपी एक पुरुष ही होगा लेकिन कभी किसी महिला पर रैप के आरोप लगे हैं? आज ये बड़ा सवाल हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में एक केस आया हैं जिसमें एक बहु ने अपनी 62 साल की सास और उसके छोटे बेटे पर ये आरोप लगाया हैं की महिला ने अपनी बहु को कहा की वो उनके छोटे बेटे से शादी कर ले ऐसा न करने पर उसे कमरे में बंद कर उसकी कुछ तस्वीरें क्लिक कर शिकायतकर्ता को Blackmail भी किया।


ये मामला पहले निचली अदालत में था लेकिन बुजुर्ग महिला को निचली अदालत से जब कोई रहा नहीं मिली तो महिला ने Supreme court का दरवाजा खटखटाया। Supreme court ने पंजाब सरकार से कहा हैं इस मामले का संज्ञान ले और जल्द से जल्द इसपर जवाब दे। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई को भी मंजूरी दे दी हैं। फ़िलहाल मामले की सुनवाई को मंजूरी देते हुए जस्टिस Hrishikaesh Roy और जस्टिस Sanjay Karol की बैंच ने बुजुर्ग महिला की गिरफ़्तारी पर रोक लगा दी हैं।


फिलहाल भी सवाल यही हैं की किसी महिला पर ये आरोप लग सकता हैं की उसने रैप किया हो। IPC की धरा 375 के मुताबिक एक पुरुष पर ही रैप का आरोप लग सकता हैं। वैसे इसी साल फरबरी में Allahabad high court ने एक मामले में कहा था की किसी महिला में पर रैप का आरोप नहीं लग सकता लेकिन Gang Rape भी मद्दद करने पर महिला पर IPC के तहत करवाई हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *