Monday, June 24, 2024
International

क्या है “All eyes on rafah” ? सोशल मीडिया पर वायरल क्यों?

Written By: Nisha Choudhary, National Khabar

हैशटैग #AllEyesOnRafah और “All eyes on rafah” पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। यह वाक्य गाजा शहर में चल रहे नरसंहार को संदर्भित करता है।
इज़राइल ने दक्षिणी गाजा शहर राफा में आश्रय तंबुओं पर हमला किया। गाजा के राफा में हवाई हमले में रिफ्यूजी कैम्प में बच्चों सहित कम से कम 45 लोग मारे गए। जिसकी कई देशों और मानवाधिकार समूहों ने निंदा की।

रफ़ा शहर के उत्तर-पश्चिम में एक निर्दिष्ट “सुरक्षित क्षेत्र”, ताल अस-सुल्तान क्षेत्र पर कम से कम आठ इज़राइली मिसाइलों ने हमला किया था। इज़राइल ने रफ़ा में अपना अभियान रोकने के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के आदेश के बाद रफ़ा पर हमला किया। आईसीजे के आदेश के बाद भी इजराइल ने रविवार को राफा क्षेत्र के आखिरी शरणार्थी शिविर पर हमला कर दिया।

सोशल मीडिया पर “All eyes on rafah” ट्रेंड करने लगा, विभिन्न देशों के लोगों और मशहूर हस्तियों ने समर्थन में हैशटैग #AllEyesOnRafah साझा किया। यह अभियान दुनिया का ध्यान गाजा पट्टी की ओर आकर्षित करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं और मानवतावादी समूहों द्वारा शुरू किया गया था, जहां लोगों को बिना किसी मानवीय सहायता के तंग शरणार्थी शिविरों में रहने के लिए मजबूर किया गया है। “All eyes on rafah” लोगों को गाजा की स्थिति पर आंखें न मूंदने के लिए प्रोत्साहित करता है।
इस तस्वीर को 24 घंटे से भी कम समय में इंस्टाग्राम पर 29 मिलियन से ज्यादा बार शेयर किया गया है।

यह भारत में भी अभियान का समर्थन करता है, प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित, वर्ना धवन, तृप्ति डिमरी, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा आदि सहित भारतीय हस्तियों ने अपनी इंस्टाग्राम कहानियों पर “All eyes on rafah” पोस्टर साझा किया। ट्रैविस हेड, बेला हदीद, सुसान सारंडन, लेघ-ऐनी आदि अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों ने भी गाजा के समर्थन में इस पोस्टर को साझा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *