Saturday, July 27, 2024
HEALTH

खाने के तेल का चौकाने वाला वैज्ञानिक तथ्य, जानकर होंगे हैरान

भारत एक ऐसा देश है जहाँ पारम्परिक भोजन का सेवन ज्यादा पसंद किया जाता है। यही कारण है की आपको हर राज्य में अलग-अलग ज़ायका भी मिल जाएगा। ये सभी भोजन बिना तेल के तो बनते नहीं है जब तक भरपूर मात्रा खाने में तेल ना हो तब तक मन की संतुष्टि बहुत दूर की बात है। लेकिन आज ये तेल आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है इसके बारे में आपको बताते हैं।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

जैसे हमने पहले बात की, कि भारत में पारम्परिक भोजन किया जाता है और तेल का सेवन अनिवार्य है। तो ऐसे में तेल कि ही बात कर लेते हैं। खाने का तेल, चाहे कोई भी तेल हो सूर्यमुखी फूल का, सरसो का, तिल का या नारियल का आदि ये सभी तेल आपके लिए कितने नुकसानदायक हो सकते हैं क्या आप जानते हैं ? अधिकतर तो आप यही मानते हैं कि जब तक तेल से धुआं ना आए वो तेल अच्छा नहीं हो सका लेकिन ये धुआँ ही आपके लिए कितना क्षतीकारी हो सकता है वो आपको समझना होगा। ये धुआं आपके फेफड़ों को तो नुकसान पहुंचाती है लेकिन साथ ही ये डायबिटीज का भी कारण हो सकता है।


डायबिटीज में यूं तो कई चीजों को खाने के लिए माना किया जाता है। लेकिन कौन से तेल का सेवन किया जाए य़े एक बड़ा सवाल है साथ ही इसका जवाब आपको नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सकते है। बहरहाल तेल का धुआं इसुलिन रेजिस्टेंस को भी रोकता है। शुगर के बढ़ने और डायबिटीज कि शिकायत भी आपको हो सकती है। बाकी आगे क़ी तमाम जानकारियों के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *