Wednesday, May 29, 2024
Uncategorized

खेल नीतीश का, सरकार महागठबंधन की लेकिन सेट हो गए चिराग पासवान , अब खेला तो होगा !

रिपोर्ट: प्रज्ञा झा

2024 के लोक सभा चुनाव के लिए हर पार्टी अपनी त्यारियों में जुट चुकी है। कहीं कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है , तो कही कोई गठबंधन की सरकार बनाने में लगा है। जैसे बिहार की सत्ता में अलग-अलग तरीके के दांव पेच खेले जा रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ,एनडीए छोड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी द्वारा 2024 के चुनाव की तैयारियां और ज्यादा तेज कर दी गई है| मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर देखा जाए, तो बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान को विधिवत केंद्र में गठबंधन की सरकार बना मंत्री बनाने का प्रस्ताव बीजेपी द्वारा रखा गया है| इस बात को जानने के बाद चिराग पासवान ने बीजेपी से बिहार के बारे में उनके ब्लूप्रिंट्स क्या है। और 2025 में भगवा खेमे से अगला मुख्यमंत्री कौन होगा यह बात साफ करने को कहा है । यह अलग बात है कि बीजेपी चिराग पासवान को अगला मुख्यमंत्री बनाने की बात कर रही है।

बिहार में बीजेपी दिवंगत नेता रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान के साथ लगातार कुछ समय से संपर्क में हैं ।जिससे कि उन्हें गठबंधन की सरकार बनाने के लिए मनाया जा सके। इस बात को जानते हुए चिराग पासवान ने थोड़ा कड़ा रुख अपनाया है । जिस कारण से वह 2025 में होने वाले अगले मुख्यमंत्री का चेहरा जान सकें और अपनी जगह सुनिश्चित कर सकें। जोकि की 2024 के बाद होने वाले है।
फिलहाल केंद्र में चिराग पासवान के विपक्षी और चाचा पशुपति कुमार पारस मंत्री हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक ही कहा जा रहा है कि बिहार में सभी 40 सीटों को जीत पाना जरा मुश्किल होगा । लेकिन वहीं अगर हम बात करें चिराग की पार्टी के तो 2019 के चुनाव में इनका वोटिंग प्रतिशत 8.2 रहा था । वही यह संख्या 2014 में 6.2% की थी। तो इस कारण चिराग की पार्टी लगातार आगे भी बढ़ रही है। और एनडीए की सरकार को इससे काफी समर्थन भी मिलेगा।जो की 2024 में आने वाले चुनाव के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। करीबन 38 जिलों में से 14 जिलों में पासवान की सरकार प्रभावशाली रही है। लेकिन यहां पर चिराग पासवान कड़ा रुख अपनाते हुए यह भी जानना चाहते हैं ,कि आखिर बिहार में अगला मुख्यमंत्री का चेहरा कौन हो सकता है।


इसलिए फिलहाल उन्होंने इस गठबंधन को लेकर किसी भी तरीके की प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने मीडिया से बात करते हुए बताया, कि हमें गठबंधन की कोई जल्दी नहीं है । पर हम 2024 और 25 दोनों की तैयारी में लगे हुए हैं । और यह जानना काफी जरूरी है कि अगला मुख्यमंत्री का चेहरा कौन हो सकता है, और हमारा ज्यादातर एजेंडा रहा है” बिहार फर्स्ट” “बिहारी फर्स्ट” इसी के तहत पर हम काम करते हैं और आगे भी ऐसे ही काम करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *