Sunday, June 23, 2024
elections 2024

चुनावी नतीजों के बाद 9 तारीख को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं PM मोदी।

लोकसभा चुनाव की समाप्ति के साथ ही शपथ लेने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कयासों के बीच शपथ समारोह की बाते भी सामने आ रही हैं। पहले 8 तारीख को शपथ लेने के क़यास लगाए जा रहे थे लेकिन अब ये तारीख 9 कर दी गयी है।

Written By: Pragya Jha, National khabar

लोकसभा चुनाव की समाप्ति के साथ अब NDA सरकार के सपथ समारोह की कवायद शुरू हो गयी है। मोदी मंत्रीमंडल की शपथ की तारीख पहले 8 जून बताई जा रही थी लेकिन इसमें लगातार अपडेट आ रहे हैं। मीडिया संस्थानों और सूत्रों का क़यास है की शपथ समारोह 9 तारीख को हो सकता है। NDA की सरकार बन जरूर रही है लेकिन ये सरकार गठबंधन की सरकार होगी। बीजेपी ने 240 सीटें जीती हैं और भी अन्य दलों को मिलकर ये संख्या 292 तक पहुंचती है। विपक्ष ने 234 सीटें हासिल की है।


5 जून को हुए मोदी कैबिनेट की मीटिंग में नितीश कुमार सहित चंद्र बाबू नायडू भी शामिल रहे। इस कैबिनेट मीटिंग के बाद पूर्ण समर्थन के साथ मोदी को अपना नेता चुना गया। बिहार में JD(U) ने 12 सीटें जीती हैं और आंध्र प्रदेश में TDP ने 16 सीटें हासिल की हैं। सभी समर्थक दलों को मिलाकर वोट का आंकड़ा 292 तक पहुँच जाता है।


2014 में बीजेपी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 282 सीटें जीती थी। 2019 में ये आंकड़ा बढ़ कर 303 हो गया। इसी कड़ी को देखते हुए बीजेपी ने 400 पार का नारा दिया लेकिन ये नारा काम ना आ सका। क्योंकि 2024 में सीट का नंबर घटकर 240 हो गया। जो बहुमत के आंकड़े से काफी कम है।


हालांकि इस चुनाव में जीत हांसिल कर प्रधानमंत्री मोदी ने एक रिकॉर्ड भी कायम कर दिया है। दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री बनने का जो तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की सपथ लेंगे। इससे पहले ये रिकॉर्ड जवाहर लाल नेहरू के नाम पर है। मोदी उनके रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *