Wednesday, May 29, 2024
National

चुनाव से पहले बीजेपी के लिए क्यों बेहद जरुरी हैं ये 4 राज्य! जानिए इस रिपोर्ट में

नेशनल खबर,डेस्क रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी अभी से शुरू हो गई है। और राजनीतिक दल उसी हिसाब से रणनीति बनाने में जुट गए हैं। बीजेपी 2024 लोकसभा चुनाव में जबरदस्त जीत पाने के लिए कई स्तर पर तैयारी कर रही है।


अलग- अलग राज्यों के हिसाब रणनीति बनाई की जा रही है। बीजेपी का फोकस इस बार कुल चार राज्यों पर है जहां उसकी सरकार वर्तमान में नहीं है और वहां कभी कांग्रेस मजबूत स्थिति में खड़ी थी।


पिछले दिनों ये देखने को मिल रहा है कि कांग्रेस इन राज्यों में कमजोर हो गई है और बीजेपी इसका पूरा फायदा उठाते हुए रणनीति बना रही है। सिर्फ एक यही वजह नहीं है बल्कि पार्टी को लगता है कि यहां प्रदर्शन अगले चुनाव में काफी बेहतर देखने को मिल सकता है क्योंकि पिछली बार हार-जीत का अंतर बहुत बारीक था।


तेलंगाना, पंजाब, पश्चिम बंगाल और ओडिशा। ये वो चार राज्य हैं जो बीजेपी की नजरों में हैं। खास बात यह है कि वर्तमान में इन चारों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार नहीं है। महामंथन के केंद्र में इन 4 राज्यों के आने के पीछे कई कारण हैं और उसमें एक है पिछला यानी 2019 में हुआ लोकसभा चुनाव।


बीजेपी ने 93 सीटों को टारगेट रखा है उसके पीछे एक बड़ी वजह है 2019 में हुआ लोकसभा चुनाव। 93 लोकसभा सीटें इन्हीं चार राज्यों के बीच हैं और इन राज्यों में अलग- अलग दलों की सरकार बनी हुई है। खासकर इनमें क्षेत्रीय क्षत्रप हैं और प्रमुख चुनावी खिलाड़ी भी यही हैं


आपको बता दें कि यहां कभी कांग्रेस का वर्चस्व हुआ करता था। 2019 के लोकसभा चुनावों में इन चारों राज्यों में कई सीटों पर जीत- हार का अंतर बहुत कम था। साथ ही जो भी विजयी हुए उम्मीदवार थे उनमें से कई कुल डाले गए वोटों का 50 फीसद भी अपने पाले में नहीं कर सके थे।


प्रतिशत के हिसाब से अगर देंखे तो ओडिशा में जिन कैंडिडेट ने जीत हासिल की उनमें 85 फीसदी से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत से भी कम वोट मिले। इसके अलावा बाकी तीन राज्य पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और पंजाब है। यहां ऐसी करीब 75 फीसदी से ज्यादा सीटें थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *