जनसंख्या नियंत्रण की नीति को लेकर बढ़ी टकरार नीतिश कुमार और रेणु देवी में आर- पार

रिपोर्ट- भारती बघेल

यूपी में बनी नई जनसंख्या नीति बहुतों को अभी तक समझ में नहीं आ पाई है या ये कहें कि विचारों में फिट नहीं बैठ रही है..पहले इसपर विश्व हिंदु परिषद ने सवाल उठाए। आपको बता दें कि विश्व हिंदू परिषद ने चिट्ठी लिखकर कहा कि सरकार को एक बच्चा वाली नीति बदलने की जरुरत है वरना भविष्य में इसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे।

इसी कड़ी में अब बिहार के सीएम नीतिश कुमार और डिप्टी सीएम रेणु देवी में जंग छिड़ गई है। नीतिश कुमार ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून को लाने से कुछ नहीं होगा। बल्कि हमें महिलाओं को शिक्षित करने की जरुरत है। जब तक महिलाएं जागरुक नहीं होंगी चाहें कितने भी जनसंख्या नियंत्रण कानून बना लो कुछ नहीं हो सकता। नीतिश कुमार के इस बयान के बाद रेणु देवी का बयान सामने आया है आपको बता दें कि रेणु देवी बिहार की डिप्टी सीएम हैं। उन्होंने नीतिश कुमार के बयान पर असहमति जताते हुए कहा कि महलाओं को नहीं बल्कि पुरुषों को जागरुक होने की जरुरत है।

पुरुष नसबंदी कराने से डरते हैं
डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा कि अगर हम बिहार का ग्राफ उठाकर देखें तो केवल 1 प्रतिशत ही नसबंदी कराते हैं। नसबंदी को लेकर पुरुषों में कितना डर है ये तो ग्राफ से ही साफ दिखता है। उन्होंने आगे कहा कि केवल महिलाओं के ही शिक्षित होने से ही जनसंख्या नियंत्रण नहीं होगी बल्कि पुरुषों की भी इसमें बराबर की भागीदारी होनी चाहिए। आज पुरुषों में नसबंदी को लेकर बहुत भय भरा हुआ है। पुरुष नसबंदी कराने से डरते हैं।

परिवार बड़ा होने की होती है यही खास वजह
डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा कि परिवार में बच्चों की संख्या कैसे बढ़ती है इससे कोई अनजान नहीं है। हम सभी जानते हैं कि कैसे एक लड़का होने की ललक के लिए महिला पर जोर डाला जाता है । और जहां तक संभव होता है बच्चों की संख्या बढ़ती जाती है जब तक कि एक लड़का न हो जाए। बेटे की चाहत में पति और ससुराल वाले महिला पर जो दवाब बनाते जाते हैं। उसी का नतीजा ये होता है कि परिवार बड़ा हो जाता है। और जब परिवार बड़ा होगा तो साधारण सी बात है कि जनसंख्या बढ़ेगी।

बहराल आप सभी ने दोनों के विचार सुने। आपको क्या लगता है जनसंख्या नियंत्रण के लिए किसकी बात आपको सही लगी और किसकी गलत हमें कमेंट करके जरुर बताएं इसके अलावा हमारा एक यूट्यूब चैनल भी है नेशनल खबर वहां हम देशभर के जानेमन डॉक्टर्स के साथ चर्चा करके आपके लिए सफल और सस्ता इलाज लेकर आते हैं। आप भी हमारे नेशनल खबर यूट्यूब चैनल के साथ जरुर जुड़ें और हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें। इसके अलावा हमारा नेशनल खबर के नाम से fb पेज भी है। जहां हर मिनट पर आपको देश और दुनिया में चल रही गतिविधियों का अपडेट मिलेगा। इसी तरह नेशनल खबर का एक ट्विटर पेज भी है। हर खबर पर हमारी नजर होती है।

Leave a Comment